हरियाणा में अब मिलेगी फ्री गर्भ निरोधक इंजेक्शन की सुविधा

Monday, Mar 28, 2016 - 05:07 PM (IST)

चंडीगढ़ : हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने महिलाओ को परिवार नियोजन के लिए प्रभावी माने जाने वाले गर्भनिरोधक इंजेक्शन को सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क उपलब्ध करवाने हेतु ‘सलामती कार्यक्रम’ की शुरूआत की। यह इंजेक्शन प्रदेश के 4 जिलों के 9 स्वास्थ्य खण्डों में शुरू की गई। ऐसा कार्यक्रम शुरू करने वाले हरियाणा देश का पहला राज्य बन गया है।

 

मुख्यमंत्री ने आज यहां आयोजित एक कार्यक्रम में सलामती प्रोजेक्ट की सूचना, शिक्षा एवं सम्पर्क (आईईसी) सामग्री का विमोचन किया। इस दौरान महिलाओं तथा बच्चों के उत्तम स्वास्थ्य के साथ-साथ परिवार नियोजन के विभिन्न तरीकों पर विस्तार से जानकारी दी गई है। यह सलामती कार्यक्रम पलवल जिले के 4 स्वास्थ्य खण्डों, मेवात के 3 स्वास्थ्य खण्डों, फरीदाबाद के खण्ड  कुराली तथा रेवाड़ी जिले के खण्ड खोल में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया गया है। इसके पश्चात यह कार्यक्रम पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा ताकि हरियाणा का हर नागरिक इससे लाभ उठा सके।

 

मुख्यमंत्री ने महिलायों की देख रेख को देखते हुए यह कदम उठाए और कहा कि जो बच्चे संसार में आ गये हैं, उनको व उनकी जननी को सुरक्षित रखना सरकार की जिम्मेदारी बनती है। इसके अलावा, देश व प्रदेश की परिस्थितियों के अनुरूप लोगों को उत्तम स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने में सरकार कोई कमी नहीं छोड़ रही है। इसके परिणामस्वरूप आज हरियाणा प्रदेश में मातृ मृत्यु दर तथा शिशु मृत्यु दर में भारी कमी आई है। प्रदेश में उपलब्ध करवाई जा रही उत्कृष्टï स्वास्थ्य सेवाओं के लिए स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हरियाणा में दी जा रही उत्तम स्वास्थ्य सेवाओं के कारण मासिक लिंगानुपात बढक़र 903 हो गया है। 

 

स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि पाथफांइडर इंटरनेशनल संगठन के सहयोग से शुरू किये गये सलामती प्रोजेक्ट के तहत लोगों को न केवल गर्भनिरोधक टीका नि:शुल्क उपलब्ध करवाया जाएगा बल्कि लोगों को स्वस्थ माता को स्वस्थ गर्भ रखने के विषय में भी जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत ऐसे दम्पति जो बच्चों के जन्म में अन्तराल रखने की इच्छा रखते है तो उनके लिए यह टीका विशेष तौर पर लाभदायक सिद्ध होगा।

 

श्री विज ने कहा कि यह टीका प्रदेश के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, उपमंडल तथा जिला अस्पतालों में नि:शुल्क उपलब्ध करवाया जाएगा। इतना ही नही इस टीकों को आवश्यक दवाइयों की सूची में डलवाने के लिए वे केन्द्र  सरकार से अपील करेंगे ताकि यह टीका लोगों को निर्बाध रूप से मिलता रहे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के अस्पतालों में डायलिसिस, कैथ लैब सहित अन्य अनेक आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है। सलामती कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्रदेश की आशा वर्कर्स, आंगनवाड़ी वर्कर्स सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य कर्मचारियों को जिम्मेदारियां सौंपी जाएगी।

 

पाथफांइडर इंटरनेशनल के प्रतिनिधि श्री मैथ्यू जोसफ ने कहा कि सलामती प्रोजेक्ट के तहत दो गर्भधारण के बीच में पर्याप्त अंतराल की कमी एवं अनचाहा गर्भधारण के कारण महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इस समस्या से बचने के लिए यह टीका विशेष तौर पर सहायक सिद्ध होगा, जिससे इस प्रकार की समस्या से निजात मिल सकेगी। 

 

इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री पी के महापात्रा, स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. डीपी लोचन, एनएचएम के मिशन निदेशक श्री राजीव रत्न  सहित विभाग के अनेक वरिष्ठï अधिकारी मौजूद थे।

Advertising