अब ट्रैवल एजैंटों की ठगी से लोगों को मिलेगी निजात

Monday, Jan 15, 2018 - 09:18 AM (IST)

मोहाली(राणा) : जिला मोहाली की डी.सी. गुरप्रीत कौर सपरा की ओर से फर्जी ट्रैवल एजैंटों पर कार्रवाई भी की गई, साथ ही उन्हें सख्त चेतावनी भी दी गई, लेकिन उसके बावजूद भी विदेश भेजने के नाम पर ठगी की वारदातें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। यदि बात करें प्रशासन की तो इसमें सिर्फ वही जिम्मेदार नहीं है इसकी जिम्मेदारी पुलिस विभाग पर भी डालनी चाहिए। मगर ऐसा नहीं है इसलिए फर्जी ट्रैवल एजैंटों द्वारा ठगी की घटनाएं नहीं रूक रही। 

 

वैरीफिकेशन सही से हो तो रुक सकती है ठगी : 
ट्रैवल एजैंटों को लाइसैंस देने का काम प्रशासन के पास है। लेकिन उसके बाद बात करें तो ज्यादा जिम्मेदारी पुलिस विभाग की भी बनती है क्योंकि अगर थाना पुलिस अपने-अपने एरिया में भी सभी ट्रैवल एजैंटो की वैरीफिकेशन करे और उनके लाइसैंस चैक कर ले तो उनकी पोल वहीं खुल जाती है कि वह फर्जी है या फिर असली। लेकिन पुलिस इस काम से कोसों दूर रहती है पता होने के बावजूद भी पुलिस द्वारा उन पर कोई कार्रवाई नहीं की जाती कार्रवाई तो दूर की बात है पुलिस इसकी जानकारी प्रशासन को भी नहीं देती।

 

ठगी के बाद जागती है पुलिस :
अगर किसी व्यक्ति के साथ विदेश भेजने या फिर स्टडी वीजा के नाम पर लाखों की ठगी होती है उसके बाद वह शख्स पहले एस.एस.पी. को श्किायत देता है फिर वही शिकायत मार्क होकर एरिया थाना पुलिस के पास पहुंचती है। जिसके बाद उसकी जांच होने के बाद उस पर केस दर्ज किया जाता है। 

 

ज्यादातर ट्रैवल एजैंटों के पास लाइसैंस नहीं होते। शिकायत आते लाखों की ठगी करने वाले ट्रैवल एजैंट मौका देख अपना ऑफिस बंद कर फरार हो जाते हैं। और फिर जाकर कहीं पुलिस उनकी तालाश करने में जुटती है। अगर यही जांच ट्रैवल एजैंटों की पहले की जाए तो ठगी की नौबत ही न आएं।   

Advertising