दो जजों समेत 12 लोगों से ठगे 6 करोड़

punjabkesari.in Thursday, Mar 19, 2020 - 08:39 AM (IST)

चंडीगढ़(सुशील) : इन्वैस्टमैंट करने के नाम पर दो जस्टिस समेत 12 लोगों से एच.डी.एफ.सी. बैंक स्टाफ ने छह करोड़ 60 लाख 75 हजार की ठगी कर ली। बैंक कर्मी ने खुद की कंपनी बनाकर कस्टमर के रुपए उसके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए। 

पैसे ट्रांसफर का मैसेज कस्टमर को न जाए, इसको भी सीनियर मैनेजर संतोष घोष ने स्टाफ से मैनेज कर दिया। सैक्टर-27 निवासी कुलदीप सिंह ग्रेवाल ने मामले की शिकायत पुलिस को दी। आर्थिक अपराध शाखा पुलिस ने एच.डी.एफ.सी. बैंक के सीनियर मैनेजर संतोष घोष समेत 11 बैंक स्टाफ के खिलाफ धोखाधड़ी और साजिश रचने का मामला सैक्टर-3 पुलिस स्टेशन में दर्ज करवाया।

रिश्तेदारों के भी इन्वैस्ट करवाए :
सैक्टर 27 निवासी कुलदीप सिंह ग्रेवाल ने बताया कि 2014 में एच.डी.एफ.सी. बैंक में हाई नेटवर्थ अकाउंट के सीनियर मैनेजर संतोष घोष से मुलाकात हुई थी। उसने कहा कि बैंक में रुपए इन्वैस्टमैंट करने पर 18 से 20 प्रतिशत इनकम होगी। 

उन्होंने संतोष घोष के कहने पर 52 लाख 50 रुपए इन्वैस्ट कर दिए। इसके बाद उनके रिश्तेदार रनदीप मान, कौशल्या मान, अर्जुन मान, जसकरण मान, एनियो फलको, मनविंदर सलंक, जस्टिस रणजीत सिंह, जस्टिस एच.एस. बेदी, हरचरण सिंह चीमा, शरजीत कौर बाबा और कनक सिंह के करोड़ों रुपए इन्वैस्ट करवा दिए। 2015-16 में संतोष ने इंवैस्ट किए गए रुपयों पर अच्छी रिटर्न दी।

घोटाले के लिए बैंक कर्मियों को मिलाया :
बाद में पता चला कि संतोष घोष ने उनके इन्वैस्ट किए गए रुपए अपनी खोली कंपनी में ट्रांसफर कर दिए।  संतोष घोष ने हिस्सा बराबर बांटने का झांसा देकर बैंक स्टाफ से नरेश कुमार और एंथनी को साथ मिला। वहीं कस्टमर के जाली साइन करवाने के लिए घोष ने इसताफ अहमद और मोहम्मद वसीम को गिरोह में शामिल किया। सभी ने बैंक में इन्वैस्ट किए करोड़ों रुपए खुद की खोली चार कंपनी के अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए। 

इसके बाद आरोपी ने एक इंटरनैशनल कंपनी खोली, जिसमें कस्टमर के रुपए ट्रांसफर किए और कुछ कस्टमर को मोटी रिटर्न दी। कुलदीप सिंह ग्रेवाल को ठगी का अहसास हुआ। उन्हें पता चला कि संतोष घोष ने दिल्ली स्थित बैंक के जीके-1 की ब्रांच के कर्मचारियों के साथ मिलकर छह करोड़ 60 लाख 75 हजार ठगी की है। उन्होंने मामले की शिकायत पुलिस को दी।

चैक बाऊंस में हो चुकी है आरोपी को सजा :
कुलदीप सिंह ग्रेवाल ने पुलिस को बताया कि करोड़ों की ठगी करने वाले आरोपी का रिकार्ड चैक किए बिना ही एच.डी.एफ.सी. बैंक ने सीनियर मैनेजर की पोस्ट पर नौकरी पर रख लिया। संतोष घोष पर साकेत और पुणे की जिला अदालत में चेक बाउंस का केस हुआ। साकेत की अदालत ने चेक बाउंस मामले में संतोष घोष को एक साल की सजा सुनाई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News