वायुसेना से सेवानिवृत्त बुजुर्ग से धोखाधड़ी

Sunday, Feb 23, 2020 - 02:58 PM (IST)

पंचकूला(मुकेश) : भारतीय वायु सेना से सेवानिवृत बुजुर्ग से दो लोगों ने जमीन बेचने के नाम पर 30 लाख रुपए से अधिक की रकम ठग ली। आरोपियों में गांव बरवाला निवासी पवन और रामदिया है। मामले में प्रताप सिंह की शिकायत पर चंडीमंदिर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। शिकायतकर्ता ने बताया कि वह वायु सेना से सेवानिवृत्त होने पर जुलाई 2014 में बरवाला के सरकारी कॉलेज में लैक्चरार सेवाएं प्रदान कर रहा था। 

31 नवम्बर 2017 को आरोपियों ने उनसे व पंचकूला के गांव बरेली निवासी लखविन्द्र सिंह से दो कनाल 12 मरले जमीन का 50 लाख रुपए का एक एग्रीमैंट तैयार किया। आरोपियों ने गवाह की मौजूदगी में 20 लाख रुपए टोकन मनी भी ले ली। 30 नवम्बर 2017 को एग्रीमैंट तैयार किया लेकिन लखविन्द्र सिंह ने शिकायतकर्ता से अपने हिस्से के 5.70 लाख रुपए वापस ले लिए लेकिन शेष 14.30 लाख रुपए आरोपियों के पास ही रहे। 

बावजूद इसके न तो उन्होंने शेष रकम लौटाई और न ही एग्रीमैंट के तहत डील फाइनल की। इसके बाद आरोपियों ने प्रताप सिंह को कहा कि उनके पास बताई गई जमीन नहीं है। उन्होंने कहा कि उनके पास एक कनाल छह मरला जमीन है और इसके लिए उन्होंने प्रताप सिंह से एक अन्य एग्रीमैंट किया। 

शिकायतकर्ता को कब्जा लेने से रोका :
शिकायतकर्ता प्रताप सिंह आरोपियों को 30 लाख रुपए से अधिक रकम देने के बाद एक कनाल जमीन पर बाऊंड्री वाल ऊंची करने लगे। तो आरोपियों ने उन्हें धमकाना शुरू कर दिया और जमीन छोड़कर चले जाने को कहा। इस संबंध में प्रताप सिंह ने पुलिस को शिकायत दी। फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुटी है।

25 लाख में हुआ सौदा :
एक कनाल छह मरला जमीन के लिए 25 लाख रुपए में सौदा कर प्रताप सिंह से तेरह लाख रुपए ले लिए। फिर आरोपियों ने इसमें भी छह मरला जमीन को सिंडिकेट बैंक के पास गिरवी होना बताया। जमीन को बैंक से छुड़वाने के लिए आरोपियों ने एक बार पांच लाख रुपए और दूसरी बार 1.20 लाख रुपए और ले लिए।

Priyanka rana

Advertising