टूर पैकेज के नाम पर हरियाणा पुलिस के इंस्पैक्टर से 70 हजार रुपए ठगे

Thursday, Jul 11, 2019 - 10:23 AM (IST)

पंचकूला(चंदन) : चंडीगढ़ स्थित हरियाणा ह्यूमन राइट्स कमीशन के इंस्पैक्टर के साथ 70 हजार की ठगी का मामला सामने आया हैं। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। सैक्टर-11 निवासी विजय कुमार ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि वह हरियाणा पुलिस में इंस्पैक्टर हैं और अभी हरियाणा मानव अधिकार आयोग चंडीगढ़ में कार्यरत है। 

दिसम्बर, 2017 में वह सैक्टर-14 पचंकूला के पैट्रोल पंप पर अपनी स्कूटी में तेल भरवाने गए थे। यहां एक व्यक्ति आने-जाने वाले लोगों के फोन नंबर ले रहा था। वह उनसे कह रहा था कि कंपनी एक लक्की ड्रा निकालेगी, जिस बारे में विजेता को उसके फोन पर सूचित कर दिया जाएगा। उन्होंने भी उसे फोन नंबर व अन्य डिटेल दे दी।

जनवरी, 2018 से कॉल आनी हुई शुरू :
जनवरी, 2018 के शुरुआत में विजय को कॉल आई, जिसमें कॉल करने वाले ने बताया गया कि वह जुकासो कंपनी का कर्मचारी बोल रहा है। आपका नाम लक्की ड्रा में आया है और ईनाम निकला है। वे सपरिवार हिमाचल में उनके होटल में रुक सकते हैं, वो भी बिना कोई खर्चा किए। 

उन्हें 5 जनवरी, 2018 को परिवार सहित सैक्टर-9 के एक होटल में आने के लिए कहा। जब वे होटल पहुंचे तो उनको नीलम व अन्य कई लोग मिले, जिन्होंने खुद को जुकासो कंपनी का कर्मचारी बताया। वहां पर कई अन्य परिवार भी आए हुए थे।

महिला ने बातों में उलझा कर ठगे पैसे :
नीलम ने बताया कि उसके रिश्तेदार भी हिमाचल पुलिस में अधिकारी हैं। विजय ने अपने ईनाम के बारे में पूछा तो उसने तरह-तरह की स्कीमें बताकर उन्हें अपनी बातों में फंसा लिया। कहा कि उनकी कंपनी की मैंबरशिप लेने में बहुत फायदा है। आगे उनकी कंपनी अपने इस ऑफर का रेट बढ़ाने वाली है। महिला ने उन्हें बताया कि कंपनी 70 हजार रुपए में 5 साल की सदस्यता लेने पर प्रतिवर्ष देश-विदेश में फ्री टूर पर भेजती है। 

नीलम ने बताया किजब भी आपको घूमने जाना हो तो वह फोन पर ही सारी व्यवस्था कर देगी और कभी भी कोई दिक्कत नहीं आएगी। जब विजय सदस्यता के लिए तैयार नहीं हुए तो महिला ने हिमाचल  के 2 फ्री टूर देने का लालच देकर उनको फंसा लिया। इसके बाद विजय ने महिला को 40 हजार रुपए कैश और 30 हजार रुपए कार्ड से दे दिए।

पैसे लेने के बाद फोन किया बंद :
नीलम ने एक गिफ्ट सर्टीफिकेट व एग्रीमैं पर विजय और अपने साइन किए और विश्वास दिया कि एक फोन पर वह कंपनी की ओर से सारी व्यवस्थाएं कर देगी। इसके बाद कंपनी की ओर से उन्हें एक पत्र व सर्टीफिकेट प्राप्त हुआ लेकिन उस पर किसी के भी साइन नहीं थे। जून में उन्होंने परिवार सहित हिमाचल घूमने का प्लान बनाया। जब नीलम को फोन लगाया तो उसका फोन स्विच ऑफ मिला। 

उन्होंने कंपनी के कागजात पर दिए नंबर पर फोन किया तो एक व्यक्ति ने उन्हें स्कीमें बतानी शुरू कर दी और बताया कि उन्हेंविंटर सैशन की मैंबरशिप दी गई है, जो गर्मी की छुट्टियों पर लागू नहीं होती। आगे से प्लान करने के बारे में कम से कम 1 महीना पहले बताएं। जब उन्होंने नीलम द्वारा बताए गई ऑफर के बारे में पूछा तो व्यक्ति  ने टाल दिया। इसके बाद भी उन्होंने कंपनी में कई बार फोन किया लेकिन किसी ने नहीं उठाया। इसके बाद उन्होंने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई।

Priyanka rana

Advertising