कोहली की फिटनैस चेन की फ्रैंचाइजी दिलवाने के नाम पर 75 लाख ठगे

Tuesday, Jun 18, 2019 - 10:52 AM (IST)

पंचकूला(मुकेश खेड़ा): भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की फिटनैस जिम चेन चाइसेल-फिटनैस की फ्रैंचाइजी दिलवाने के नाम पर धोखाधड़ी करने का मामला सामने आया है। थाना सैक्टर-5 पुलिस ने चार लोगों मूलरूप से बेंगलूर निवासी सत्या सिन्हा, उसके पति डा. सरदूल सिन्हा, सत्या सिन्हा के भाई सुशील सिन्हा और उनकी कंपनी के चीफ बिजनैस ऑफिसर डा. किंगमोहन के खिलाफ धोखाधड़ी की एफ.आई.आर. दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पंचकूला पुलिस ने पंचकूला के चीफ ज्यूडीशियल मैजिस्ट्रेट के आदेशों के बाद यह केस दर्ज किया है। फिलहाल किसी भी आरोपी की गिरफ्तारी नहीं की गई है।

बिजनैस बढ़ाने के लिए करना था निवेश
जीरकपुर स्थित न्यू जैनरेशन अपार्टमैंट में रहने वाले वीरेंद्र शर्मा ने अपने वकील के जरिए पंचकूला कोर्ट में चारों आरोपियों के खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज करने की याचिका दायर की थी। शिकायतकत्र्ता ने कहा कि वह बिजनेसमैन है और अपने बिजनैस को और आगे बढ़ाते हुए वह फिटनैस सैंटर खोलना चाहते थे। 

अखबारों के माध्यम से वीरेंद्र शर्मा को पता चला कि भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने चाइसेल फिटनैस जिम की चेन शुरू की है और इसके 100 से ज्यादा फ्रैंचाइजी खोले जाने हैं। इसके लिए विराट कोहली ने करीब 90 करोड़ रुपए निवेश किए हैं। वर्ष 2017 में शिकायतकर्त्ता फ्रैंचाइजी इंडिया के अधिकृत व्यक्ति मोहित के माध्यम से उपरोक्त आरोपी सत्या सिन्हा के संपर्क में आए। सत्या सिन्हा को मोहित के माध्यम से ही शिकायतकर्त्ता से मिलवाया गया था। 

बोले-कोहली के बिजनैस में 30 प्रतिशत के साझेदार हैं
शिकायतकर्त्ता  को सत्या ने बताया था कि वह भी विभिन्न जिम व फिटनैस सैंटर शुरू करने का इरादा रखती है। यह भी बताया कि वह इसमें विशेषज्ञता लाने के लिए इंटरनैशनल लैवल के स्पोर्ट्स फिटनैस एक्सपर्ट्स से भी बातचीत कर रही थी। सत्या ने पति डॉ. सरदूल के साथ उनके चीफ बिजनैस ऑफिसर डॉ. किंगमोहन और उनके निदेशक और भाई सुशील सिन्हा से मिलकर शिकायतकर्त्ता को लालच दिया कि वह प्रसिद्ध क्रिकेटर विराट कोहली के साथ बिजनैस में 30 प्रतिशत के साझेदार हैं और 2018 के दौरान भारत में 100 शाखाएं स्थापित करने की योजना बना रहे हैं। 

बैंक के जरिए 45 लाख किए थे ट्रांसफर
शिकायतकर्त्ता के अनुसार पंचकूला के सैक्टर-9 स्थित कोटक महिंद्रा बैंक में उनका खाता है, जिसके जरिए 16 अगस्त, 2017 को 10 लाख ट्रांसफर किए। इसके बाद 8 सितम्बर को ‘चाइसेल’ द्वारा उन्हें लैटर ऑफ इंटैंट (एल.ओ.आई.) जारी किया गया। 3 अक्तूबर, 2017 को एक लाख ट्रांसफर किए। 17 अक्तूबर को 12 लाख और 16 जनवरी, 2018 को 10 लाख ट्रांसफर किए थे। इसके बाद 16 अक्तूबर को पंचकूला में ही 30 लाख कैश दिए थे। 

एलांते मॉल में खोला जाना था फिटनैस सैंटर
शिकायतकर्त्ता के अनुसार आरोपियों को करीब 75 लाख रुपए वह अदा कर चुका था। इसके बाद चंडीगढ़ के एलांते मॉल में फिटनैस जिम चाइसेल खोलने के लिए उन्होंने एलांते प्रबंधकों से मिलकर 11000 वर्ग फुट जगह लीज पर लेने की व्यवस्था भी की थी। इसके एग्रीमैंट पर शिकायतकर्त्ता के साथ-साथ आरोपी सत्या सिन्हा व एलांते प्रबंधकों के भी हस्ताक्षर हुए। इसके लिए आरोपी सत्या सिन्हा लीज मनी के रूप में 19 लाख 83 हजार रुपए का चैक भी काट कर दिया लेकिन आरोपी सत्या ने एलांते प्रबंधन से चैक न लगाने की भी बात कही और फिर नया चैक 19 लाख 83 हजार रुपए का दोबारा काट कर दिया। 

शिकायतकर्त्ता को शक हुआ तो उन्होंने अपने 75 लाख वापस मांगे। सत्या ने सितम्बर व अक्तूबर, 2018 में शिकायतकर्त्ता  को 23 लाख 53 हजार, 20 लाख, 30 लाख और पांच लाख रुपए के चैक काट कर दिए लेकिन उसमें भी अपने हस्ताक्षर सही ढंग से नहीं किए, ताकि वे क्लीयर न हों और पैसा उनके खाते में वापस आ जाए।

bhavita joshi

Advertising