बिना पूछे कंपनी ने बढ़ाया रिचार्ज पैक, फोरम ने ठोका हर्जाना

punjabkesari.in Thursday, Jan 17, 2019 - 12:32 PM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र) : एयरटेल डिजीटल टी.वी. ने कंज्यूमर से बिना पूछे महीने के रिचार्ज का पैक 298 रुपए से बढ़ाकर 349 रुपए कर दिया। उपभोक्ता फोरम ने कंपनी को सेवा में कोताही का दोषी पाया है। फोरम ने कंपनी को आदेश दिए हैं कि वह शिकायतकर्ता के मनचाहे रिचार्ज पैक को दोबारा शुरू करे। साथ ही अनफेयर ट्रेड प्रैक्टिस के लिए 8 हजार रुपए मुआवजा और 2 हजार रुपए मुकद्दमा खर्च भी अदा करे। ये आदेश जिला उपभोक्ता विवाद निवारण फोरम-1 चंडीगढ़ ने जारी किए। 

कंपनी ने यह दिया जवाब :
फोरम द्वारा नोटिस जारी करने के बाद एयरटेल डी.टी.एच. टी.वी. ने फोरम में कहा कि उन्होंने पैक की कीमत उपभोक्ता के कहने पर बढ़ाया है। हालांकि इस बात का कंपनी की तरफ  से कोई सबूत नहीं पेश किया जा सका। शिकायतकर्ता पक्ष ने कंपनी के कस्टमर केयर से बातचीत की रिकॉर्डिंग पेश की, जिसमें वह पूछ रहे हैं कि उनका महीने का रिचार्ज पैक 298 से 349 रुपए का कैसे हो गया। 

दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद जिला उपभोक्ता विवाद निवारण फोरम-1 चंडीगढ़ ने एयरटेल डी.टी.एच. कंपनी को दोषी पाया और आदेश दिए कि शिकायतकर्ता के 298 रिचार्ज पैक को दोबारा शुरू करे। साथ ही अनुचित व्यापार व्यवहार के लिए 5 हजार रुपए व मानसिक प्रताडऩा झेलने के लिए 3 हजार मुआवजे के आदेश दिए। मुकदमा खर्च के रूप में 2 हजार देने के आदेश जारी किए गए। ऑपोजिट पार्टी 3 ने पक्ष नहीं रखा, जिसके चलते उन्हें एक्सपार्टी (एकतरफा) करार दिया गया। 

पैक बढ़ाने को न खुद कभी फोन किया, न ही कंपनी का आया :
सैक्टर-10 ए निवासी अंकुर सोनी ने उपभोक्ता फोरम को एयरटेल डी.टी.एच. नोडल ऑफिस, राजीव गांधी टैक्नोलॉजी पार्क चंडीगढ़, मैनेजिंग डायरैक्टर डी.टी.एच. (भारती एयरटेल लिमिटेड), गुरुग्राम और गुरुनानक रेडियोज, सैक्टर-16 डी चंडीगढ़ के खिलाफ शिकायत दी थी। शिकायतकर्ता ने बताया कि 6 मार्च 2017 को उन्होंने सैक्टर-16 डी स्थित गुरु नानक रेडियोज से एक एयरटेल डिजीटल टी.वी. का कनैक्शन खरीदा। 

8 अप्रैल को जब वह अपने द्वारा चुने गए 298 रुपए के पैक का रिचार्ज कराने गए तब उन्हें बताया गया कि उनके कनैक्शन पर 349 रुपए का पैक एक्टिवेट है। वह हैरान हुए क्योंकि उन्होंने 199 रुपए का सुपर-1 एम पैक चुना था, जोकि एक्टिवेशन और किराए के साथ 298 रुपए का हुआ था। शिकायतकर्ता को बताया गया कि 349 रुपए का पैक उन्होंने ही फोन पर एक्टिवेट कराया था, जिसे जानकर शिकायतकर्ता और हैरान हुए, क्योंकि उन्होंने पैक को बढ़ाने के लिए न खुद कभी फोन किया न ही उन्हें किसी का फोन आया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News