फोरम के आदेश के बाद बिजली विभाग को लगाना होगा किरायेदार के नाम पर मीटर

Saturday, Nov 23, 2019 - 11:44 AM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र) : किरायेदार को उसके नाम पर अलग बिजली कनैक्शन नहीं देने के बाद व्यक्ति ने उपभोक्ता फोरम का दरवाजा खटखटाया। 

शिकायतकर्ता ने अपनी शिकायत में कहा कि मकान मालिक और उसका बिजली का कनैक्शन एक होने की वजह से मकान मालिक खूब बिजली इस्तेमाल करता है और अतिरिक्त बिल का बोझ उन पर पड़ता है। इससे तंग आकर नए मीटर के लिए भी अप्लाई किया लेकिन विभाग ने अलग कनैक्शन देने से मना कर दिया। इसके चलते ही फोरम ने विभाग के अधिकारियों को किरायेदार के नाम पर अलग बिजली का मीटर लगाने का आदेश सुनाया है। 

विभाग ने मांगा था नो ऑब्जैक्शन सर्टीफिकेट :
सैक्टर-27 में किराये पर रहने वाले भूषण कुमार ने सैक्टर-18 स्थित बिजली विभाग के सब डिवीजनल इंजीनियर और मकान मालिक के खिलाफ  शिकायत दी। अपनी शिकायत में उन्होंने कहा कि वह फर्स्ट फ्लोर पर रहते हैं, जबकि मकान मालिक ग्राऊंड फ्लोर पर। चूंकि बिजली का मीटर मकान मालिक के नाम पर एक है, इसलिए वह बिजली का काफी उपयोग करता है और इसका अतिरिक्त बोझ शिकायतकर्ता के ऊपर आता है। 

उन्होंने अपने नाम पर कनैक्शन के लिए इलैक्ट्रिकल विभाग के सब डिवीजनल इंजीनियर को आवेदन भी किया लेकिन यह कहते हुए मना कर दिया गया कि मकान मालिक से नो ऑब्जेक्शन सर्टीफिकेट मिलने के बाद ही उन्हें कनैक्शन दिया जा सकता है। 

उपभोक्ता फोरम ने सभी पक्षों को सुनने के बाद सैक्टर-18 स्थित इलैक्ट्रिकल विभाग के सब डिवीजनल इंजीनियर को आदेश दिए कि वह एक माह के अंदर किरायेदार के नाम से अलग बिजली का मीटर लगा कर दें। दूसरी ओर, फोरम ने मकान मालिक के खिलाफ  दायर की गई याचिका को खारिज कर दिया।

Priyanka rana

Advertising