पुराने मोबाइल को नया बताकर बेचा, फोरम ने दिए राशि लौटाने के आदेश

Sunday, Aug 04, 2019 - 10:33 AM (IST)

पंचकूला(मुकेश) : मोबाइल फोन के एक डीलर ने महिला को एक महीने पुराने मोबाइल को नया बताकर रसीद पर आई.एम.ई.आई. नंबर लिखे बिना उसे बेच दिया। ग्राहक को एक वर्ष की गारंटी-वारंटी भी दी गई थी। इसका पता जब महिला को चला तो उन्होंने डिस्ट्रिक्ट कंज्यूमर डिस्पयूट्स रिड्रैसल फोरम में दी। 

फोरम ने डीलर को कस्टमर को 33,210 रुपए नौ प्रतिशत ब्याज समेत लौटाने के आदेश दिए। साथ ही शिकायतकर्ता को हरासमैंट और मुकदमा खर्च के पांच-पांच हजार रुपए भी देने होंगे। 

सर्विस सैंटर जाकर पता चला :
सैक्टर-27 निवासी डॉ. श्रुति सम्याल के पति ले. कर्नल विक्रमजीत सिंह परमार मोबाइल की बैटरी में चार्जिंग की समस्या पर 13 अप्रैल 2018 को चंडीगढ़, इंडस्ट्रीयल एरिया स्थित सर्विस सैंटर सुपर टेक इंजि. पहुंचे लेकिन सर्विस सैंटर के कर्मचारियों ने उन्हें मोबाइल से संबंधित रिकॉर्ड को चैक करने के बाद मोबाइल की गारंटी-वारंटी एक महीने पहले ही समाप्त हो जाने की जानकारी दी। 

लेकिन ले. कर्नल ने सर्विस सैंटर के स्टाफ को वह रसीद दिखाई, जिस पर मोबाइल खरीद की तारीख 23 अप्रैल, 2017 लिखी हुई थी। उन्होंने स्टाफ को बताया कि उनके मोबाइल की गारंटी-वारंटी एक वर्ष के तहत 23 अप्रैल 2017 से 22 अप्रैल, 2018 तक है। लेकिन सर्विस सैंटर से उन्हें पता लगा कि मोबाइल बताई गई तारीख से एक महीने पहले 30 मार्च, 2017 से इस्तेमाल में है। इस हिसाब से गारंटी-वारंटी की तारीख 30 मार्च, 2018 को समाप्त हो चुकी है।

कंपनी की जिम्मेदारी बताकर केस खारिज करने की मांग की :
डीलरों ने फोरम को बताया कि उन्होंने सील्ड पैक डिब्बे में मोबाइल बेचा था। मोबाइल खरीदने के समय पैक्ड सील को शिकायतकर्ता ने चैक भी किया था। फिर भी मोबाइल में कोई समस्या थी तो वह कंपनी की जिम्मेदारी है। उन्होंने उनके पार्ट पर कोई गलती न होने पर फोरम से केस को खारिज करने की मांग की थी। 

फोरम द्वारा मामले के पांचवें विरोधी को भी रजिस्टर्ड पोस्ट द्वारा नोटिस भेजा गया था लेकिन उनकी तरफ से फोरम के समक्ष किसी के पेश नहीं होने पर उसे एक्स-पार्टी घोषित किया गया। फोरम ने फैसला सुनाया कि कस्टमर को 33,210 रुपए नौ प्रतिशत ब्याज समेत वापस लौटाने होंगे। फोरम ने मामले के पांचों विरोधियों को पचास-पचास प्रतिशत अमाऊंट रिफंड करने के आदेश दिए हैं।

Priyanka rana

Advertising