फॉग इफैक्ट: चंडीगढ़-ऊंचाहार एक्सप्रैस एक माह रहेगी रद्द

Friday, Nov 15, 2019 - 11:00 AM (IST)

चंडीगढ़ (लल्लन): फॉग के दौरान ट्रेनों की फ्रिक्वैंसी को कम करने के लिए रेलवे ने चंडीगढ़-ऊंचाहार एक्सप्रैस को रद्द करने की घोषणा कर दी है। रेलवे की ओर से गाड़ी संख्या 14217 चंडीगढ़ से 16 दिसम्बर से 31 जनवरी तक रद्द रहेगी। अंबाला मंडल के डी.आर.एम.दिनेश चंद शर्मा ने बताया कि जिन यात्रियों ने इस ट्रेन में बुकिंग करवा ली है। वह अपना टिकट कैंसल कर रिफंड वापस ले सकते हैं। इसके साथ ही उनका कहना है कि यदि फॉग कम रहा तो इससे ट्रेन को पहले भी चला सकते हैं। 

 

मोडीफाई नहीं हैं सिग्नल
अधिकारियों के अनुसार चंडीगढ़, लखनऊ और बरेली के अतंर्गत आने वाले सिग्नल पूरी तरह से मोडीफाई नहीं हो सके हैं। इस कारण इन मंडलों में ट्रेनों को चलाने के लिए फ्रिक्वैंसी ज्यादा रखनी पड़ती है। सूत्रों के अनुसार इलाहाबाद और कानपुर साइड सिग्नल पूरी तरह से मोडीफाई कर दिया गया है। इस कारण ट्रेनों को चलाने के लिए एक से दूसरे के बीच 100 मीटर की दूरी रखी जाती है।  इस कारण इन ट्रैकों पर 8 से 10 ट्रेन दौड़ सकती हैं, लेकिन जहां पर सिग्नल मैन्युल हैं, वहां पर ट्रेनों में दूरी तकरीबन 600 मीटर रखनी पड़ती हैं।

 

चंडीगढ़-गोरखपुर स्पैशल ट्रेन अब फरवरी में चलेगी
रेलवे की ओर से चंडीगढ़-गोरखपुर के बीच चलाई जाने वाली स्पैशल ट्रेन को भी बंद कर दिया गया है। इस संबध में अधिकारियों का कहना हैं कि यह सीजन में ही चलाई जाती है। इसके बाद इसे बंद कर दिया जाता है। सूत्रों के अनुसार विभाग की तरफ से चंडीगढ़-गोरखपुर स्पैशल ट्रेन को दोबारा फरवरी के अंतिम सप्ताह से शुरू किया जा सकता है। 

 

विंटर शैड्यूल जारी, सिर्फ एक ट्रेन का समय बदला
रेलवे की ओर से विंटर शैड्यूल जारी कर दिया गया है। चंडीगढ़ से चलने वाली तकरीबन सभी ट्रेनों के टाइम टेबल में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है, लेकिन रेलवे ने लखनऊ से चंडीगढ़ आने वाली गाड़ी संख्या 12231 सद्भावना सुपरफास्ट ट्रेन के समय में परिवर्तन किया है। यह ट्रेन 22 दिसम्बर से लखनऊ से 21.10 बजे चलेगी और अगले दिन सुबह 8.50 बजे चंडीगढ़ पंहुच जाएगी।


 

pooja verma

Advertising