उपायुक्त सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली पर करें फोकस : मनोहर लाल

punjabkesari.in Thursday, Jul 22, 2021 - 09:49 PM (IST)

चंडीगढ़, (बंसल): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हर खेत तक पानी पहुंचाने के लिए सभी उपायुक्तों को सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली पर फोकस करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री प्रदेश के सभी जिला उपायुक्तों की सूक्ष्म सिंचाई एवं परिवार पहचान पत्र के संबंध में आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में सभी उपायुक्त वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से जुड़े। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा उद्देश्य प्रदेश के हर कोने में प्रत्येक खेत तक पानी पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली लगाने के लिए सरकार 85 प्रतिशत सबसिडी प्रदान कर रही है। अधिक से अधिक किसानों को सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली अपनाने के लिए प्रेरित करें। 

 


उन्होंने कहा कि जहां पर नहरी पानी से सिंचाई की व्यवस्था है, वहां भी अधिक से अधिक किसानों को सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली अपनाने के लिए प्रेरित करें, ताकि जिन क्षेत्रों में पानी की समस्या है, वहां के किसानों को भी खेतों के लिए अधिक से अधिक पानी उपलब्ध हो सके। 


‘राजस्थान के साथ लगते जिलों में पानी की अधिक समस्या’
मुख्यमंत्री ने सभी उपायुक्तों से उनके जिलों में सूक्ष्म सिंचाई परियोजना के संबंध में विस्तार से जानकारी ली और सूक्ष्म सिंचाई के लिए दक्षिण हरियाणा के 8 जिलों भिवानी, रेवाड़ी, चरखी दादरी, हिसार, सिरसा, महेंद्रगढ़, नूंह, पलवल पर विशेष फोकस करने के निर्देश दिए। इनमें से भी 4 जिलों भिवानी, चरखी दादरी, महेंद्रगढ़ और रेवाड़ी जिलों पर और अधिक फोकस करते हुए योजना को क्रियान्वित करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि राजस्थान के साथ लगते जिलों में पानी की अधिक समस्या है, इसलिए इन जिलों में न केवल सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली को गति देने के लिए काम करें बल्कि इन जिलों में सिंचाई विभाग के पर्याप्त स्टाफ की नियुक्ति भी करें।


‘परिवार पहचान पत्र योजना के विभिन्न ङ्क्षबदुओं पर उपायुक्तों से लिया फीडबैक’
मुख्यमंत्री ने परिवार पहचान पत्र योजना के विभिन्न ङ्क्षबदुओं पर उपायुक्तों से फीडबैक लिया और सर्वे के काम में तेजी लाने के लिए कहा। उन्होंने सभी उपायुक्तों को कहा कि 6 विभागों के अधिकारियों की टीम का जल्द से जल्द गठन करें, ताकि अति गरीब परिवारों की आमदनी बढ़ाने के लिए काम किया जा सके। उन्होंने कहा कि गरीब परिवारों के आॢथक उत्थान को सामाजिक जिम्मेदारी मानकर काम करने की आवश्यकता है। इसके लिए वालंटियर्स, कालेज विद्यार्थी और समाज सेवकों को प्रोत्साहित करें ताकि सर्वे का कार्य जल्द पूरा करके अति गरीब परिवारों को लाभ दिया जा सके।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Vikash thakur

Recommended News

Related News