आई.टी. पार्क हाऊसिंग स्कीम:साल बाद भी सी.एच.बी. को नहीं मिली एन्वायरनमैंट क्लीयरैंस

Friday, Aug 19, 2022 - 09:27 PM (IST)

चंडीगढ़,(राजिंद्र शर्मा)। चंडीगढ़ हाऊसिंग बोर्ड (सी.एच.बी.) की आई.टी. पार्क हाऊसिंग स्कीम को लांच करने में देरी होगी, क्योंकि एक साल बीत जाने के बाद भी सी.एच.बी. को स्कीम के लिए एन्वायरनमैंट क्लीयरैंस नहीं मिली है। सी.एच.बी. के एक अधिकारी ने बताया कि अधिकतम मंजूरी जैसे रिवाइज्ड बिल्डिंग प्लान, ड्राइंग्स, बिजली और पब्लिक हैल्थ आदि जारी हो गई है, लेकिन अभी भी क्लीयरैंस व वाइल्ड लाइफ क्लीयरैंस नहीं मिली है। जबकि क्लीयरैंस के लिए आवेदन किए हुए एक साल से अधिक समय हो गया है। उन्होंने कहा कि वह जल्द ही एन्वायरनमैंट क्लीयरैंस जल्द पाने के लिए प्रक्रिया तेज करेंगे, ताकि स्कीम को जल्दी लांच किया जा सके।

 

 

सी.एच.बी. ने पूरे प्रोजैक्ट पर 643 करोड़ रुपए खर्च करने है। एक्सपैंडिचर अप्रूवल को लेकर बोर्ड ने बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। बोर्ड ने स्कीम के लिए शुरूआती रेट लिस्ट भी तैयार की हुई है, जिसके तहत फोर बैडरूम फ्लैट्स की कीमत 2.75 करोड़ रुपए के करीब होगी।इसी तरह थ्री बैडरूम फ्लैट करीब 1.90 करोड़ रुपए में पड़ेगा। स्कीम को लेकर ड्राइंग्स की अंतिम अप्रूवल के बाद ही फाइनल रेट लिस्ट जारी की जाएगी। स्कीम के तहत बोर्ड ने आई.टी. पार्क में दो साइट्स पर 728 फ्लैट्स का निर्माण करवाना है।

 

 

बता दें कि इससे पहले प्रोजैक्ट के लिए ड्रांइग्स को प्लान अप्रूवल कमेटी के सभी सदस्यों की तरफ से मंजूरी मिल गई थी। वाइल्ड लाइफ क्लीयरैंस की केंद्र से मंजूरी ली जानी है। यहां पर ई.डब्ल्यू.एस. फ्लैट्स की जगह टू बैडरूम के तीन टावर बनाए जाएंगे, क्योंकि ई.डब्ल्यू.एस. कैटेगरी के फ्लैट्स का निर्माण किसी अन्य जगह करवाया जाना है। एडवाइजरी काऊंसिल की स्टैंडिंग कमेटी ऑन अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर एंड प्लानिंग फॉर द सिटी की तरफ से इस प्रस्ताव को अप्रूवल दी गई थी कि यहां पर ई.डब्ल्यू.एस. फ्लैट्स का निर्माण नहीं करवाया जाएगा। इसमें टू बैडरूम फ्लैट्स की कीमत 1.30 करोड़ रुपए के करीब होगी।

 

 

दो साइट्स पर फ्लैट्स का होगा निर्माण 
पहले बोर्ड ने यहां 788 फ्लैट्स का निर्माण करवाने का फैसला लिया था। लेकिन फिर ई.डब्ल्यू.एस. कैटेगरी को यहां की जगह किसी अन्य जगह बनाने के
फैसले के बाद ही फ्लैट्स की संख्या घटाकर 728 कर दी गई थी। बोर्ड के पास आई.टी. पार्क में 123 एकड़ भूमि है, जिसमें 20 साइट्स पर डिवैल्पमैंट की जानी है। बोर्ड ने दो साइट्स पर 728 फ्लैट्स का निर्माण करना है, जबकि बाकी कुछ साइट्स प्राइवेट बिल्डरों को डिवैल्पमैंट के लिए देनी है। इसके लिए बोर्ड ने पहली बार प्राइवेट कंसल्टैंट बाय डिजाइन हायर किया था, तांकि प्राइवेट बिल्डरों के साथ मुकाबला किया जा सके  और बेहतर डिजाइन के साथ फ्लैट्स तैयार किए जा सकें। बोर्ड द्वारा दो साइट्स 17 एकड़ भूमि पर फ्लैट्स का निर्माण करवाया जाएगा, जिसमें टू बैडरूम के 252, थ्री बैडरूम के 448 और फोर बैडरूम के 28 फ्लैट्स शामिल होंगे। इनमें टू बेसमैंट पार्किंग होंगी और प्रत्येक फ्लैट्स के लिए दो कारों को पार्क करने की व्यवस्था होगी। इसके अलावा सरफेस पर विजिटर्स के लिए भी वाहन करने की व्यवस्था होगी। ये सेवन स्टोरी फ्लैट्स होंगे।

Ajay Chandigarh

Advertising