चंडीगढ़ : ''रॉक गार्डन'' में शुरू होगा फ्लैप बैरियर सिस्टम, बिना टोकन No Entry!

Monday, Oct 30, 2017 - 04:09 PM (IST)

चंडीगढ़ : रॉक गार्डन में अब एंट्री के लिए टिकट की बजाय टोकन सिस्टम शुरू किया जाएगा। यह टोकन टूरिस्ट को अपनी विजिट के दौरान हर समय साथ रखना होगा क्योंकि इसी टोकन के आधार पर ही रॉक गार्डन के एग्जिट प्वाइंट से बाहर निकला जा सकेगा। रॉक गार्डन की एंट्री और एग्जिट पॉइंट पर फ्लैप बैरियर लगाने की तैयारी हो गयी है। फ्लैप बैरियर मशीन को खरीद भी लिए गया है। इन मशीनो को एंट्री और एग्जिट पॉइंट पर फिट भी कर दिया गया है। सिर्फ लाइट बैकअप का इंतज़ाम होते ही इन्हे शुरू कर दिया जाएगा। अभी एंट्री गेट पर बिजली बैकअप  नहीं है।  बैकअप नहीं होने से बिजली जाने पर मशीन काम नहीं करेगी। जिस कारण एंट्री और एग्जिट में दिक्कत आएगी। प्रशासन के अधिकारियों का कहना है कि नवंबर के पहले सप्ताह में इसकी व्यवस्था कर ली जाएगी। जिसके बाद फ्लैट बैरियर से एंट्री शुरू कर दी जाएगी।


मालूम हो कि अभी रॉक गार्डन में पर्यटकों की एंट्री मेनुअल तौर पर टिकट चेक करने के बाद होती है। दरअसल सोसाइटी के पास ऐसी शिकायतें आ रही थीं कि कुछ टूरिस्ट बिना टिकट लिए ही रॉक गार्डन में एंटर हो जाते हैं। यही वजह है कि रेवैन्यू को बढ़ाने के लिए अब रॉक गार्डन में टोकन सिस्टम शुरू करने की योजना है। टोकन देने के लिए अलग-अलग काऊंटर होंगे। एग्जिट के टाइम टोकन को बैरियर के पास डालना होगा, जिसके बाद ही बैरियर खुलेगा। 


इसके साथ ही रॉक गार्डन मे बने ऑडिटोरियम में नेकचंद पर आधारित एक मूवी भी दिखाई जाएगी। इसमें नेकचंद के बर्थ प्लेस से लेकर रॉक गार्डन बनने तक की कहानी दिखाई जाएगी। 30 मिनट की यह मूवी हर घंटे चलेगी। इस मूवी में अब ड्रोन के जरिए भी रॉक गार्डन की शूटिंग होगी। 
 

Advertising