पहली बार मिलेगी ऑनलाइन डिग्री, यह होगा लाभ

punjabkesari.in Tuesday, Feb 27, 2018 - 12:03 PM (IST)

चंडीगढ़ (हंस): पंजाब यूनिवर्सिटी (पी.यू.) में मार्च माह में होने वाले दीक्षांत समारोह में पहली बार ऑनलाइन डिग्री वितरण की शुरूआत होगी। देश के उप-राष्ट्रपति और पी.यू. के चांसलर वैंकेया नायडू दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्यातिथि शामिल होंगे और दीक्षांत भाषण देंगे। 

 

साथ ही पी.यू. चांसलर के हाथों से ही ऑनलाइन डिग्री का शुभारंभ किया जाएगा। पी.यू. उत्तर भारत की पहली ऐसी एफिलिएटिंग यूनिवर्सिटी बनने जा रही है, जहां सभी डिग्रियां ऑनलाइन करने की योजना पर गंभीरता से काम हो रहा है। 

 

पी.यू. में मार्च में होने वाला 67वां दीक्षांत समारोह 4 मार्च सुबह साढ़े 11 बजे होने की बजाय 10 बजे होगा। यह जानकारी पी.यू. प्रबंधन की ओर से प्रैस विज्ञपित जारी कर दी गई। जानकारी के मुताबिक नैशनल एकेडमिक डिपॉजिटरी (नैड) स्कीम के तहत अब हर स्टूडैंट की डिग्री डिजिटल होगी। स्टूडैंट की ऑनलाइन डिग्री का नैड में डाटा भेज दिया गया है। इन ऑनलाइन डिग्री को स्टूडैंट कहीं भी ऑनलाइन देख सकते हैं या किसी अन्य संस्थान को दिखा सकते हैं।  

 

इस बार के दीक्षांत समारोह में करीब 700 स्टूडैंट्स को डिग्री दी जाएगी, जिनमें 275 स्टूडैंट्स को पी.एच.डी., 291 को मैडल दिए जाएंगे। इनमें से 184 स्टूडैंट्स को गोल्ड मैडल, 34 इन्डोमैंट मैडल, 10 सिल्वर मैडल शामिल हैं। इसके अलावा लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन सहित 4 हस्तियों को मानद उपाधि और खेल रत्न, उद्योग रत्न और ज्ञान रत्न अवार्ड भी प्रदान किए जाएंगे। समारोह में 21 कैश प्राइज भी दिए जाएंगे। 

 

समारोह में मुंबई सैंट्रल डिफैंस सर्विसिज में कंट्रोलर के पद पर कार्यरत निरुपमा को मनोविज्ञान में पीएच.डी. डिग्री चांसलर द्वारा दी जाएगी और सैक्टर-50 के कॉमर्स कालेज की प्रिंसिपल मंजीत बराड़ को भूगोल में पी.एच.डी. की डिग्री दी जाएगी, जबकि  लुधियाना व चंडीगढ़ के 3 कालेजों के टीचर भी इसी तरह डिग्री पाएंगे।


 

ऑनलाइन डिग्री का यह भी होगा लाभ
बहुत से स्टूडैंट्स तक डिग्रियां नहीं पहुंच पाती हैं और बहुत से स्टूडैंट्स खुद भी डिग्री लेने के लिए पी.यू. कैंपस नहीं आ पाते हैं। ऐसे में ऑनलाइन डिग्री की प्रक्रिया की शुरूआत से प्रत्येक स्टूडैंट तक उनकी डिग्री पहुंच जाएगी, जिससे डिग्री पास में न होने की सूरत में भी वह अपनी डिग्री किसी को भी दिखा सकते हैं।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News