अंधेरे में भी नहीं थमेगा रैस्क्यू, फायर स्टेशंस को मिलेंगे थर्मल इमेजिंग कैमरे

punjabkesari.in Wednesday, May 30, 2018 - 12:43 PM (IST)

चंडीगढ़ (राजिंद्र): फायर एंड एमरजैंसी विभाग के लिए नगर निगम थर्मल इमेजिंग कैमरे खरीदेगा। इनकी मदद से फायर कर्मी फायर आपदा के दौरान लो विजिबिलिटी में भी लिविंग बिंग्स को डिटैक्ट कर सकते हैं। आगामी वित्त एवं अनुबंध समिति की मीटिंग में ये प्रस्ताव लाया जाएगा। 

 

निगम ने 5 थर्मल इमेजिंग कैमरे खरीदने हैं। एक कैमरे की कीमत 7 लाख रुपए है। हालांकि निगम वर्ष 2010 से इन कैमरों को खरीदने की योजना बना रहा है, लेकिन किसी न किसी वजह से निगम का ये प्रस्ताव लटकता रहा। गौरतलब है कि फायर आपदा के दौरान धुंए की वजह से लो विजिबिलिटी होने से फायर कर्मियों को स्पॉट पर कुछ दिखाई नहीं देता है। 

 

आग लगने की जहां से शुरुआत होती है, उस प्वाइंट का पता लगाने में भी उन्हें परेशानी पेश आती है। ये कैमरे आने के बाद उन्हें ऐसी परेशानियों से जूझना नहीं पड़ेगा। सभी कैमरे वाटर रेसिस्टैंट के साथ ही अनब्रेकेबल बॉडी की सुविधा के साथ होंगे।  

 

शहर में सात फायर स्टेशन 
शहर में इस समय 7 फायर स्टेशन हैं, जिनमें सैक्टर-11, 17, 32, 38, इंडस्ट्रियल एरिया फेज-1 और 2 व मनीमाजरा का फायर स्टेशन शामिल है। अभी फिलहाल निगम के पास सिर्फ दो थर्मल इमेजिंग कैमरे ही उपलब्ध हैं। यही कारण है कि काफी समय से पांच कैमरों की कमी चल रही थी, जो इन कैमरों के आने से दूर हो जाएगी। इससे सभी फायर स्टेशनों पर ही एक-एक कैमरों उपलब्ध हो जाएगा। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News