आग लगने पर अलर्ट के लिए बनेगा फायर सेफ्टी ऐप

Friday, Jun 28, 2019 - 11:23 AM (IST)

चंडीगढ़/पंचकूला (बंसल/चंदन): हरियाणा शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने कहा कि प्रदेश में फायर सेफ्टी उपायों को सुदृढ़ करने के दृष्टिगत जल्द ही एक फायर सेफ्टी ऐप बनाया जाएगा, जिसमें सभी 22 जिलों के दमकल स्टेशनों के साथ-साथ उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक और ंसी.एम.ओ. को जोड़ा जाएगा। 

 

इससे राज्य में कहीं पर भी आग लगने की घटना होगी तो उसका अलर्ट सभी को चला जाएगा, जिससे तुरंत मदद मुहैया हो सकेगी। कविता जैन की अध्यक्षता में आज पंचकूला में फायर सेफ्टी उपायों को लेकर राज्य स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया। 

 

बैठक में शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रधान सचिव आनंद मोहन शरण और महानिदेशक समीर पाल सरो भी उपस्थित थे। बैठक में आग लगने के हादसों में कमी लाने और हादसों के दौरान त्वरित मदद पहुंचाने तथा भविष्य में विभाग की कार्यप्रणाली को और सुदृढ़ करने पर गहन चर्चा की गई। 

 

बैठक में जैन ने कहा कि फायर ब्रिगेड का कार्य किसी भी तरह से पुलिस और चिकित्सा सेवाओं से कम नहीं आंका जा सकता है। उन्होंने कहा कि दमकल कर्मी भी जान बचाने का कार्य करते हैं और उनकी भूमिका सैनिक से कम नहीं है। 

 

उन्होंने कहा कि विभाग को और अधिक मजबूत करने की जरूरत है। इसके लिए जल्द ही फायर सेफ्टी ऐप बनाया जाएगा। इस ऐप के माध्यम से दमकल सेवा के साथ-साथ प्राथमिक चिकित्सा सेवा भी मुहैया करवाई जाएगी। 

 

उन्होंने कहा कि शहरों में भीड़ वाले क्षेत्रों व तंग गलियों में आग की घटनाओं पर तुरंत काबू पाने के लिये फायर ब्रिगेडयुक्त 102 मोटरसाइकिल खरीद कर प्रदेश के सभी जिलों में उपलब्ध करवाए गए हैं। 

 

उन्होंने बताया कि विभाग में स्टाफ की कमी को पूरा करने के लिए आऊटसोॄसग से लगभग एक हजार कर्मचारियों की व्यवस्था की गई है और 1046 नियमित पदों पर भर्ती के लिए हरियाणा राज्य कर्मचारी चयन आयोग को मांग भेजी जा चुकी है। इसके अलावा दमकल और सहायक दमकल अधिकारियों की भर्ती के लिए हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन को मांग भिजवाई गई है।

 

अधिकारियों व कर्मचारियों को किया जाएगा प्रोत्साहित: शरण
शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रधान सचिव आनंद मोहन शरण ने कहा कि अग्निशमन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को स्तरीय प्रशिक्षण सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए पंचकूला के सैक्टर-3 में प्रशिक्षण संस्थान हेतु जमीन उपलब्ध हो चुकी है और शेष प्रक्रियाएं पूरी करके जल्द ही इसके भवन का शिलान्यास करवाया जाएगा। 

 

उन्होंने कहा कि अग्निशमन विभाग में बजट की कोई समस्या नहीं आने दी जाएगी। विभाग के पास अलग से 60-65 करोड़ रुपए का बजट का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि किसी बड़ी घटना के दौरान बहादुरी से कार्य करने वाले दमकल विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रोत्साहित किया जाएगा।  

 

6 सदस्यीय कमेटी का गठन 
कविता जैन ने विभाग की कार्यप्रणाली को और अधिक मजबूत करने और तकनीकी रूप से सबल बनाने के लिए 6 सदस्यीय कमेटी का गठन किया। इस कमेटी में 4 फायर स्टेशन ऑफिसर व 2 अधिकारी मुख्यालय स्तर के शामिल किए गए हैं। यह कमेटी आगामी सप्ताह में विभिन्न पहलुओं पर अपने सुझाव प्रस्तुत करेगी।

 

64 हल्के और भारी वाहन खरीदे : सरो
शहरी स्थानीय निकाय विभाग के महानिदेशक समीर पाल सरो कहा कि अग्नि शमन विभाग को वर्तमान चुनौतियों के अनुसार सक्षम बनाने के लिए सुविधाओं में विस्तार किया जा रहा है। इसके लिए जिला और उपमंडल स्तर पर स्थित दमकल कार्यालयों में फायर ब्रिगेड की कमी पूरी करने के लिए नए 

 

वाहन खरीदने की प्रक्रिया शुरू की गई है और अब तक 64 हलके और भारी वाहन खरीदे जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि महानगरों में बहुमंजिला इमारतों में आग लगने की घटनाओं पर काबू पाने के लिए 32 व 70 मीटर ऊंचाई की क्षमता के 2 हाईड्रोलिक फायर ब्रिगेड खरीदने की प्रक्रिया भी आरंभ की गई है।
 

pooja verma

Advertising