फर्नीचर मार्कीट में भयंकर आग, 1.34 करोड़ का माल जलकर हुआ खाक

Thursday, Sep 15, 2016 - 08:47 PM (IST)

चंडीगढ़ (संदीप) : बुधवार रात सैक्टर-54 स्थित फर्नीचर मार्कीट में आग लगने से 6 दुकानों में रखा करीब 1 करोड़ 32 लाख रुपए का फर्नीचर पूरी तरह से जलकर राख हो गया। वहीं जबकि एक दुकान में रखा 2 लाख रुपए का फर्नीचर आग बुझाने के लिए डाले जाने वाले पानी से खराब हो गया। दुकानदारों की मानें  तो त्यौहारी सीजन के कारण उन्होंने अपनी दुकानों में अच्छा-खासा माल भरा हुआ था और उनकी दुकानों का कोई इंश्योरैंस भी नहीं था।


पिछले हिस्से से लगी आग :

दुकानदारों ने बताया कि वे सभी रात 9 बजे अपनी दुकानें बंद कर घर गए थे। कुछ देर बाद उन्हें सूचना मिली कि उनकी दुकानों के पिछले हिस्से में भयानक आग लगी हुई है। जब तक वे मार्कीट दोबारा पहुंचे तो देखा कि उनकी दुकानें पूरी तरह से आग की लपटों में घिरी हुई थी। आग दुकानों के पिछले हिस्से से शुरू हुई और अगले हिस्से तक जा पहुंची। एक के बाद एक 6 दुकानें आग की चपेट में आ गई। सातवीं दुकान में आग बुझाने के लिए प्रयोग किए गए पानी के कारण फर्नीचर का नुक्सान हुआ।  

 
 
दुकानदारों के अरमान भी हुए खाक :
त्यौहारी सीजन में अच्छी बिक्री की आस लगाए दुकानदारों के अरमान भी आग में खाक हो गए। सभी दुकानदार अपनी जली हुई दुकानों को देखने पहुंचे तो वे अपने जज्बातों पर काबू नहीं रख सके। बर्बादी का आलम देखकर उनके आंसू निकल पड़े। रमेश अग्रवाल फर्नीचर्स के नाम से दुकान चलाने वाले रमेश अग्रवाल ने बताया की आगामी त्यौहारों के मद्देनजर उन्होंने अपनी दुकान में करीब 1 करोड़ रुपए का सामान रखा हुआ था। इस घटना में पूरा सामान खाक हो गया। 
 
 
 रमेश अग्रवाल ने बताया कि उनके पास सामान रखने के लिए बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं है, जिसके चलते बीमा कंपनियां भी दुकानों को बीमा नहीं करती। हर साल लगने वाली आग की घटनाओं में दुकानदारों का भारी नुक्सान होता है। अन्य दुकानदारों ने बताया कि उनकी दुकानों में 2 से 15 लाख रुपए तक का सामान रखा हुआ था। इस तरह से उनका करीब 1.34 करोड़ रुपए का सामान जल कर राख हो गया। 
 
प्रशासन ने आज तक नहीं दी स्थाई जगह :
मार्कीट के प्रधान सतीश कुमार का कहना था कि प्रशासन की तरफ से पिछले कई सालों से उन्हें कोई भी स्थाई जगह नहीं दी जा रही। इसके चलते आज तक वे अपनी पक्की दुकानें नहीं बना पाए हैं और हर साल लगने वाली आग की घटनाओं में उनको करोड़ों रुपए का नुक्सान उठाना पड़ता है। उन्होंने कहा कि जल्द वे प्रशासन के आलाधिकारियों सेे मिलकर उन्हें 5 से 10 मरले के शोरूम देने की मांग रखेंगे। दुकानदारों का आरोप है कि हर साल शरारती तत्व यहां मार्कीट में आग लगा देते हैं। 
 
 
दुकानदारों से मिलने पहुंचे संजय टंडन :
वीरवार दोपहर को चंडीगढ़ भाजपा अध्यक्ष संजय टंडन मार्कीट पहुंचे और पीड़ित दुकानदारों से मिले। उन्होंने आश्वासन दिया कि जल्द ही दुकानदारों को पक्के तौर पर जगह दी जाएगी। वे सांसद किरण खेर व  प्रशासनिक अधिकारियों के सामने यह मांग रखेंगे।  


दुकानों के पीछे बनी वर्कशॉप हैं खतरा :
दमकल अधिकारी एम.एल. शर्मा ने बताया की मार्कीट में आग लगने का मुख्य कारण सामने नहीं आया है लेकिन हर साल इस तरह से आग लगने का कारण दुकानदारों की ओर से दुकानों के पीछे बनाई गई वर्कशॉप हैं। वर्कशॉप में थिनर, फोम व अन्य कैमीकल रखे होते हैं, जिनमें एक बार आग लग जाने पर उस पर काबू पाना बेहद मुश्किल हो जाता है। इन वर्कशॉप में काम करने वाले कर्मी भी लापरवाही बरतते हैं। ऐसी संवेदनशील जगह पर काम करते हुए आमतौर वे बीड़ी-सिगरेट पीते हैं और कई दफा उनकी लापरवाही से भी आग लग जाती है। 
 
Advertising