दमकल विभाग ने 3 वाटर बूजर किए कंडम घोषित

Monday, Dec 09, 2019 - 12:10 PM (IST)

चंडीगढ़(संदीप) : दमकल विभाग की तरफ से हाल ही में अपने सभी वाहनों का एक सर्वे किया गया है। इस सर्वे के दौरान विभाग ने 3 ऐसे वाहनों को कंडम करार दे दिया है जो अब आपातकालीन स्थिति में काम करने के लायक नहीं रहे हैं। 

इनमें विभाग के 3 वाटर बूजर हैं, जिनका काम फायर स्टेशन से हजारों लीटर पानी लेकर उस जगह पर पहुंचना होता है, जहां पर आग लगी होती है। अधिकारियों की मानें तो जल्द ही दमकल विभाग के बेड़े में नए वाहनों को शामिल किया जाएगा। 

दमकल विभाग के बेड़े में 2 हाइड्रोलिक प्लेटफार्म हैं। एक हाइड्रोलिक प्लेटफार्म  सैक्टर-17 फायर स्टेशन में तो दूसरा मनीमाजरा फायर स्टेशन में तैनात किया गया है। इस प्लेटफार्म के जरिए दमकल कर्मी उंची इमारत पर उस जगह पर उस मंजिल तक तुरंत पहुंच जाते हैं जहां पर आग लगी होती है। 

बेड़े में 2 एडवांस रैस्क्यू टैंडर हैं, जिनमें किसी भी तरह की आपातकालीन स्थिति में फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए विभिन्न तरह के औजार लगाए गए हैं। विभाग के पास 2 मल्टीपर्पज टैंडर हैं, जिनमें हर तरह की आग को कंट्रोल करने के लिए पानी, फॉम व ड्राई कैमीकल को रखा जाता है। 

6 छोटे वाहन, विशेष किस्म की बाइक भी मददगार :
किसी गली या संकरे स्थान पर जहां पर बड़े वाटर टैंडर का पहुंचाना मुमकिन नहीं हो पाता,  ऐसी जगह पर लगी आग पर काबू पानी के लिए विभाग के पास 6 छोटे वाहन हैं। 

4 वाहनों में 300 लीटर पानी स्टोर करने की क्षमता है जबकि 2 वाहनों में 600 लीटर पानी ले जाने की क्षमता है। दमकल विभाग के पास मोटर साइकिल भी हैं। इन मोटरसाइकिलों पर फॉम और ड्राई कैमीकल को स्टोर किया जाता है। 

Priyanka rana

Advertising