एयरफोर्स स्टेशन से सटे दवा गोदाम में आग, 5 घंटे में बुझी

Sunday, Aug 19, 2018 - 11:16 AM (IST)

जीरकपुर(गुरप्रीत) : चंडीगढ़ एयरपोर्ट से सटे पभात गोदाम क्षेत्र में शुक्रवार सुबह अचानक एम्बिक फार्मास्यूटिकल के गोदाम में आग लग गई। कंपनी के स्टाफ व आसपास के लोगों ने सूचना डेराबस्सी फायर ब्रिगेड और जीरकपुर थाने को दी। 

यह क्षेत्र एयरपोर्ट व 12 विंग एयरफोर्स स्टेशन की बाऊंड्री के बिल्कुल पास है। एयरफोर्स के 2 फायर टैंडर और 2 दर्जन फायर फाइटर्स ने मौके पर पहुंचे और आग पर काबू पाने की प्रक्रिया शुरू कर दी। वहीं डेराबस्सी फायर ब्रिगेड के तीन फायर टैंडर भी मौके पर पहुंचे।

पुलिस ने भीड़ को कंट्रोल किया :
जीरकपुर थाना मुखी पवन शर्मा भी मौके पर पुलिस बल समेत पहुंचे व उन्होंने मौके पर जमा भीड़ को कंट्रोल किया। लोगों, पुलिस व फायर ब्रिगेड कर्मचारियों ने 5 घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद 10 फायर टैंडरों की मदद से आग पर काबू पाया। इससे बड़ा हादसा टल गया, क्योंकि निचले हिस्से में मेन कूलिंग यूनिट था, जहां हैवी कम्प्रैसरों में गैस थी, जिसे तुरंत बंद किया गया। कंपनी प्रंबधकों का कहना है कि सही नुक्सान का अनुमान पूरी जांच के बाद ही पता लगेेगा।

जीरकपुर में नहीं है फायर स्टेशन :
जब जीरकपुर को बसाया जा रहा था, तब यहां गिनी चुनी सोसायटियां बनना शुरू हुई थी और उस समय यहां आबादी भी कम थी। जैसे-जैसे यहां सोसायटियां बनती चली गईं, जीरकपुर की आबादी भी बढ़ती गई। 

जब यहां आबादी कम और कम सोसायटियां कम थी, तब चंडीगढ़ व डेराबस्सी से फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां आसानी से और जल्दी पहुंच जाती थी। आज यहां पर सोसायटीज की तादाद कई गुना हो गई है, इसके साथ ही यहां पर निजी घर भी हजारों की संख्या में बन चुके हैं। 

वहीं अब शहर में फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां आने में ज्यादा समय लगता है ऐसे में अगर कहीं आग लगती है तो नुक्सान ज्यादा होता है। जब तक डेराबस्सी से फायर ब्रिगेड की गाड़ी यहां पर पहुंचेगी तब तक यहां पर आग भयंकर रूप धारण कर सकती है, ऐसे में अगर शहर के अंदर ही एक फायर ब्रिगेड स्टेशन या उसकी एक गाड़ी तैनात रहे तो समय से आग पर काबू पाया जा सकता है।

Priyanka rana

Advertising