सैदपुरा पावरकॉम स्टेशन में लगी आग, करोड़ों का सामान जलकर हुआ राख

Monday, Feb 19, 2018 - 11:36 AM (IST)

डेराबस्सी(गुरप्रीत) : सैदपुरा गांव में स्थित पावरकॉम स्टेशन (ग्रिड) के कंट्रोल रूम में एक धमाके के बाद आग लग जाने से वहां अफरा-तफरी मच गई। इस हादसे में वहां मौजूद कर्मियों ने बड़ी मुश्किल से अपनी जान बचाई। आग से करोड़ों रुपए का नुकसान बताया जा रहा है। दमकल विभाग की गाडिय़ों ने मौके पर पहुंचकर करीब अढ़ाई घंटे में आग पर काबू पाया। 

 

मौके पर मौजूद सुरक्षा गार्ड रेशम सिंह ने बताया कि यहां पर 66 के.वी. तथा 11 के.वी. कंट्रोल रूम में काम चल रहा था। इस दौरान ठेकेदार के चार कर्मी चाय पीने के लिए बाहर निकले तो इस दौरान जोरदार धमाका हुआ तथा वहां आग लग गई। कंट्रोल रूम में बैठे दो कर्मी धुएं की चपेट में आ गए तथा बड़ी मुश्किल से उनको बाहर निकाला गया। एक अन्य कर्मी ने बताया कि जिस जगह पर धमाका हुआ वह 66 के.वी. व 11 के.वी. लाइन के ब्रेक लगे हुए थे। 

 

11 के.वी. ब्रेकर पर लगी ट्राली में वैक्यूम इंटरकटर लगे हुए थे, जो एकदम सप्लाई काटने व चालू करने का काम करते हैं। आग वाली जगह पर 28 ब्रेकर लगे हुए हैं, हर ब्रेकर की कीमत साढ़े तीन लाख रुपए के लगभग बताई जा रही है, जबकि 66 के.वी. लाइन के विभिन्न ब्रेकर लगे हुए हैं जो आग लगने से बुरी तरह क्षतिगस्त हो गए। 

 

दमकल विभाग की गाडिय़ों का पानी हो गया खत्म :
मौके पर दमकल विभाग की दो गाडिय़ां पहुंची तो आग बुझाते वक्त उनका पानी खत्म हो गया। दोनों गाडिय़ों में पानी भरने के लिए करीब एक घंटे का समय लग गया। इस दौरान आग काफी ज्यादा भड़क गई। जिससे नुकसान काफी ज्यादा हो गया। पॉवर स्टेशन में आग से पूरे इलाके की बिजली बंद हो गई तथा हर और अंधेरा छा गया। 

 

कंट्रोल पैनल हो गया राख :
आगजनी से 11 के.वी. का कंट्रोल पैनल पूरी तरह राख हो जाने से बिजली सप्लाई कब बहाल होगी इसके बारे में फिलहाल किसी के पास कोई जवाब नहीं था। एक्सियन मित्तल ने बताया कि आग पर काबू पा लिया गया है तथा आग लगने के कारणों की जांच करने के बाद ही इसके बारे में कुछ कहा जा सकता है कि कितना नुकसान हुआ है। 

 

उधर, बिजली गुल होने से शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों में हाहाकार मच गई। जे.ई. रवेल सिंह राणा ने बताया कि मुबारिकपुर 66के.वी. ग्रिड के साथ 220 के.वी. ग्रिड की लाइनों को जोड़ा जा रहा है जिसके बाद मुबारिकपुर ग्रिड के साथ जुड़े आर्बन-1 व 2 क्षेत्र की बिजली बहाल हो जाएगी।


 

Advertising