मिठाई बनाने वाली फैक्टरी में आग, लाखों का नुक्सान

Saturday, Aug 31, 2019 - 11:35 AM (IST)

जीरकपुर(गुरप्रीत) : गोदाम क्षेत्र में एक मिठाई बनाने वाली फैक्टरी में अचानक आग लगने से लाखों रुपए का सामान जल कर राख में तब्दील हो गया। प्राप्त जानकारी अनुसार स्थानीय गोदाम क्षेत्र में जेपी अस्पताल के पीछे श्री राम फूड्स नामक गोदाम में चल रही एक फैक्टरी जो मिठाइयां तैयार करती है उनके मालिक पीयूष कुमार ने बताया कि फैक्टरी में आग पर काबू पाने के लिए 10 -12 फैक्टरी कामगारों ने टैंकर के साथ बुझाने की कोशिश की। 

परन्तु आग बेकाबू होने पर डेराबस्सी से फायर ब्रिगेड की गाड़ी आनेे के बाद आग पर काबू पाया गया। फैक्टरी मालिक का कहना है कि इस आग में मशीने, लकड़ी, शैड और कच्चा माल सहित करीब 2-3 लाख से अधिक का माली नुक्सान हो गया। हालांकि आग में कोई जानी नुक्सान नहीं हुआ।

फायर ब्रिगेड स्टाफ उपलब्ध करवाने की मांग :
जानकारी अनुसार आज बिजली के शार्ट-सर्किट से बॉयलर  को आग लगने कारण उसके नजदीक पड़े डीजल ने आग पकड़ ली। घटना संबंधित सूचना मिलते ही नजदीकी गोदाम से लोग पानी के ट्रैक्टरों सहित राहत कार्य के लिए पहुंचने शुरू हो गए, जिन्होंने आग को कुछ हद तक काबू किया। मौके पर पहुंचे पुलिस स्टेशन के ए.एस.आई अजीत सिंह ने स्थिति का जायजा लिया। 

वहीं बीते महीने नगर निकाय विभाग के मंत्री ब्रह्म महेंद्रा की ओर से जीरकपुर नगर कौंसिल को 2 फायर टैंडर तो उपलब्ध करवा दिए गए थे परंतु स्टाफ की नियुक्ति न होने के कारण जीरकपुर नगर कौंसिल की फायर ब्रिगेड गाडिय़ां केवल शोपिस ही साबित हुई। शहर में दो फायर टैंडर गाडिय़ां पहुंचने के बाद यह आग लगने की दूसरी घटना है।

शहर में फायर ब्रिगेड स्टाफ की नहीं हो रही नियुक्ति :
बीते हफ्ते स्थानीय शिवालिक विहार कलोनी के एक घर में आग लगने के बाद आज गोदाम क्षेत्र में मिठाइयां बनाने वाली फैक्टरी में अचानक आग लग जाने के कारण काफी नुक्सान हो गया है। शहर में फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां होने के बावजूद स्टाफ की नियुक्ति न होने के कारण आग लगने से बड़ा नुक्सान हो रहा है। जीरकपुर में कोई घटना घटने पर डेराबस्सी या पंचकूला से फायर ब्रिगेड की सुविधा मिलती है, जिसे यहां पहुंचने तक एक घंटे का समय लगता है।

इस संबंधित बात करने पर डेराबस्सी फायर स्टेशन के फायर अधिकारी प्रदीप कुमार नें बताया कि उनको आग की सूचना 2 बजकर 10 मिनट पर मिली थी और रास्ते तंग होने और ट्रैफिक के बावजूद वह 10 मिनट में मौके पर पहुंच गए थे और कुछ  ही देर में फोम का प्रयोग कर आग पर काबू पा लिया गया। उन्होंने कहा कि उक्त फैक्टरी की फायर सेफ्टी जांच की जाएगी यदि आग से निपटने के उचित प्रबंध न पाए गए तो नोटिस निकालकर कार्रवाई की जाएगी।

Priyanka rana

Advertising