खेतों में लगी आग, 12 एकड़ फसल राख

punjabkesari.in Friday, Apr 27, 2018 - 03:25 PM (IST)

रायपुररानी (रामेन्द्र) कस्बा के नजदीकी गांव भूड़ के खेतो में आग लगने से करीब 12 एकड़ फसल जलकर राख हो गई। आग लगने की सूचना मिलते ही किसानों ने अपनी जान की परवाह भी न करते हुए आग बुझाने की भरपूर कोशिश की लेकिन आग इतनी ज्यादा फैल गई थी कि किसानों द्वारा आग पर काबू नहीं पाया जा सका। 

 

आग बुझाने का प्रयास कर रहे किसान श्रवण सिंह, रत्न फौजी, गेंदा राम, फूल सिंह, सरबन सिंह ने बताया कि वे 6 महीने से खून पसीना बहाकर, मेहनत कर  गेंहू की फसल को तैयार किया था ताकि अपने परिवार का पालन पोषण कर सके। लेकिन फसल में आग लगने से उनकी सारी मेहनत पर पानी फिर गया। 

 

खेतो में आग लगने के कारण अभी स्पष्ठ नहीं हो पाया। मिली जानकारी अनुसार आग ने करीब दो एकड़ गेंहू की फसल, करीब 10 एकड़ भूस और 5 एकड़ जंगल को जलाकर राख  कर दिया। 

 

प्रशासन की लापरवाही से हुआ ज्यादा नुक्सान 
12 एकड़ फसल जलकर राख होने में प्रशासन की लापरवाही है। क्योंकि गेंहू के सीजन में हर बार रायपुर रानी क्षेत्र के लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ी खड़ी करने की मांग उठती है। लेकिन जिला प्रशासन की कान पर जूं तक नहीं रेंगती। 

 

किसानों ने बतायाकि नारायणगढ़ फायर ब्रिगेड को फोन कर खेतों में आग लगने की सूचना दी गई। नारायणगढ़ से भूड़ तक आने में करीब 8-10 मिनट का समय लगता है पर वहां मौजूद कर्मचारी ने फोन पर कहा कि भूड़ हमारे एरिया में नहीं आता पंचकूला वाले ही आग बुझाने आएंगे। 


आग बुझाने में लगे 4 घंटे 
खेतों में लगी आग को बुझाने में फायर ब्रिगेड और ग्रामीणों के साथ-साथ रायपुर रानी पुलिस कर्मियों को 4 घंटे मशक्कत करनी पड़ी। आग बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड की 3 गाडिय़ां मौके पर आई तब जाकर आग पर काबू पाया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News