रात को तेज रफ्तार में वाहन चलाने वाले हो जाएं सावधान

punjabkesari.in Monday, Nov 13, 2017 - 10:53 AM (IST)

चंडीगढ़(संदीप) : रात के समय शहर की सड़कों पर वाहनों की तेज रफ्तारी पर अंकुश लगाने के मकसद से जल्द की पुलिस विभाग शहर मे 2 आधुनिक उपकरणों को लगाने की योजना तैयार कर रहा है। यह दोनों आधुनिक वाहन रात के समय तेज रफ्तार में वाहन चलाने वालों को जागरूक और उनके वाहनों का चालान काटने का काम करेंगे। 

 

अधिकारियों की मानें तो रात के समय शहर में होने वाले जानलेवा सड़क हादसों का मुख्य कारण तेज रफ्तारी है जिस पर लगाम कसने के लिए विभाग अपनी इस नई योजना को मैदान में उतारने जा रहा है। योजना के तहत आधुनिक यंत्रों के जरिए तेज रफ्तारी को काबू में लाया जाएगा। 

 

एस.एस.पी. ट्रैफिक की माने तो फिलहाल इस योजना का डैमो शहर की सड़कों पर किया जा रहा है। योजना के बेहतरीन परिणामों पर अधिकारियों से चर्चा किए जाने के बाद उनके द्वारा योजना को हरी झंडी दिए जाने पर इसे लागू किया जाएगा। 

 

राडार स्पीड फाइन देगा चेतावनी :
मुख्य सड़कों के किनारे राडार स्पीड फाइन लगाए जा रहे हैं। सड़क के किनारे कुछ ऊंचाई पर लगाए जाने वाले ये डिजिटल बोर्ड सैंसर से लैस होंगे। जैसे ही वाहन इस बोर्ड के समीप पर निकलेगा तो उसी समय सैंसर उस वाहन की स्पीड का पता लगाकर उसे डिजिटल बोर्ड पर डिस्पले कर देंगे। 

 

वाहन की स्पीड बताने के साथ ही वह अपनी स्पीड उस सड़क पर निर्धारित से कम या ज्यादा है, इसके बारे मे भी बताएगा। तेज रफ्तारी पर आपके वाहन की स्पीड बता कर उसका चेतावनी भरा संदेश भी देगा। इससे वाहन चालक को अपने वाहन की स्पीड पता चल जाए और वह उसे निर्धारित स्पीड़ के हिसाब से मैनेज कर ले। इस तरह से पुलिस द्वारा लगाए जाने वाला यह आधुनिक बोर्ड लोगों को रात के समय उनके वाहनों की स्पीड के बारे में जागरूक करने का काम करेगा। 

 

सैंसर से लैंस नाइट विजन कैमरों से काटे जाएंगे चालान :
विभाग मुख्य सड़कों के किनारे ऊंचाई पर आधुनिक इंटरनैट, सैंसर, नम्बर प्लेट रीडर जैसी सुविधाओं से लैस सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाने जा रहा है। ये कैमरे रात के समय सड़क पर आ रहे तेज रफ्तार वाहन की स्पीड सैंसर के जरिए जान लेंगे, अपने नम्बर प्लेट रीड करने की खासियत से यह उस वाहन का नम्बर भी नोट कर लेंगे। इंटरनैट से जुड़े होने के कारण ये कार नम्बर के आधार पर ये कैमरे उस वाहन का टी.वी.एस. चालान तैयार कर देंगे।

 

वहीं, दूसरी तरफ पुलिस इस योजना के चलते इन कैमरों की सहायता से सड़क पर नाका लगाकर भी रात की कम रोशनी में भी अब तेज रफ्तारी के चालान काट सकेगी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News