ग्रैजुएट स्टूडैंट्स के लिए भी होगा फैशन शो

Wednesday, Feb 20, 2019 - 10:51 AM (IST)

चंडीगढ़(रश्मि हंस) : अब पी.यू. केफैशन टैक्नोलॉजी के अंडर ग्रैजुएट स्टूडैंट्स भी अपने डिजाइन किए गए परिधानों को रैंप पर कैटवॉक में शामिल कर सकेंगे। पी.यू. के फैशन टैक्नोलॉजी विभाग से बी.एससी. करने वाले स्टूडैंट्स के लिए अगले सैशन 2019-20 में पहला फैशन शो होगा।  गौरतलब है कि पहले यह फैशन शो सिर्फ एम.एससी. कोर्स पूरा करने वाले स्टूडंैट्स के लिए होता था। अब विभाग ने स्टूडैंट्स की स्किल को मजबूत करने के लिएअंडर-ग्रैजुएट स्टूडैंट्स के लिए यह फैशन शो करने का फैसला लिया है। वहीं, फैशन टैक्नोलॉजी विभाग में नए सैशन-2019 से सीटें बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। उम्मीद है कि नए सैशन में फैशन टैक्नोलॉजी विभाग में सीटें भी बढ़ेंगी।  

विभाग में फैशन इंडस्ट्री में पी.एचडी. भी करवाई है
विभाग में स्टूडैंट्स को फैशन इंडस्ट्री में पी.एचडी. भी करवाई जाती है। स्टूडैंट्स की प्लेसमैंट के लिए कई टैक्सटाइल इंडस्ट्री से टॉईअप किया जाता है और उनकी इंटर्नशिप भी करवाई जाती है। यह विभाग सैशन-2007 में शुरूहुआ था। 

पहले एम.एससी. करने वाले स्टूडैंट्स के लिए होता था फैशन शो
जानकारी के मुताबिक पहले सिर्फ एम.एससी. करने वाले स्टूडैंट्स के लिए फैशन शो होता था जिस कारण बी.एससी. करने वाले स्टूडैंट्स क ई बार बिना किसी फैशन शो में भाग लिए ही अपनी पढ़ाई छोड़ जाते थे। स्टूडैंट को कैंपस में आयोजित होने वाले फै शन शो में भाग लेने के लिए पूरे पांच साल की पढ़ाई पूरी होने का इंतजार करना होता था लेकिन अब स्टूडैंट्सग्रैजुएशन पूरी होने से पहले ही अपनी ड्रैसिज की कलैक्शन को फैशन शो के जरिए शोकेस करेंगे। एम.एससी. में लेटरल एडमिशन होने की वजह से स्टूडैंट्स बी.एससी. के बाद अपना कोर्स पूरा करके दूसरेसंस्थानों में एम.एससी. कोर्स में भी दाखिला ले सकते हैं या फिर जॉब के लिए संस्थान छोड़ कर जा सकते हैं।

bhavita joshi

Advertising