सरकार की पहल : एक छत के नीचे लगेगा किसान बाजार, डायरैक्ट खरीद सकेंगे फल व सब्जियां

Sunday, Oct 23, 2016 - 09:27 AM (IST)

पंचकूला (मुकेश): पंचकूला में रहने वाले लोगों के लिए सरकार ने अच्छी पहल की है, जी हां अब सैक्टर-20 स्थित अनाज मंडी में एक छत के नीचे किसान बैठकर लोगों को सीधे अपने खेत से लाई हुई फल, ऑर्गेनिक सब्जियां, दूध के प्रोडक्ट व अन्य सामान बेच सकेंगे। जिससे किसानों और उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा ही साथ ही बिचौलियों की भूमिका खत्म हो जाएगी। सोमवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर अनाज मंडी में किसान बाजार का विधिवध शुभारंभ करेंगे।


इसमें मार्कीट कमेटी पंचकूला किसान बाजार को सफल बनाने में जुटी हुई है लेकिन यह तो आने वाला वक्त ही बता पाएगा कि वह इसमें कितना कामयाब हो पाते हैं। किसान बाजार के शुभारंभ से पहले ही कुछ किसानों ने अपनी रुची दिखाई है, यही कारण है कि शनिवार को कुछ किसान मंडी में शैड में बनाए प्लेटफार्म पर सब्जियां रखकर बेचते देखने को मिले।


अनाज मंडी को जनरल मार्र्कीट में तबदील किया तब भी होगा फायदा
पंचकूला जिले में कालका, रायपुररानी और बरवाला में मंडियां हैं। ज्यादातर किसान अपने पास लगती इन मंडियों में ही अपनी फसल बेच देते हैं। रही बात पंचकूला की अनाज मंडी की तो यहां पर पंजाब के जिला मोहाली के गांवों के किसान ज्यादातर अपना फसल बेचने के लिए आते हैं, क्योंकि पंजाब में रेट्स काफी कम हैं लेकिन इससे हरियाणा सरकार के राजस्व का नुक्सान हो रहा है। इस लिहाज से पंचकूला की मंडी को अगर जनरल मार्कीट की तबदील कर दिया जाए तो इसका फायदा सरकार के साथ साथ लोगों को भी मिल सकता है। 


मंडी का गेट सोसायटियों की तरफ खुले तो हो सकता है फायदा
अनाज मंडी में इस समय दो मुख्य गेट है, दोनों ही सैक्टर- 20-21 की डिवाइडिंग रोड पर सैक्टर-20 की तरफ खुलते हैं। इसकी वजह से सैक्टर-20 की सोसायटियों में रहने वाले लोगों को किसान बाजार व मंडी में अन्य सामान लेने के लिए आना पड़े तो काफी चक्कर लगाना पड़ता है। ऐसे में समय भी अधिक लगता है।


बढिय़ा व ताजा सामान
मार्कीट कमेटी के सचिव धर्मिंद्र पाल ने बताया कि अनाज मंडी में ही नए शैड में किसानों के लिए अलग से 84 प्लेटफार्म बनवाए गए हैं। ताकि एक छत के नीचे किसान बैठकर अपना सामान बिना किसी दिक्कत के बेच सकें। अहम बात यह भी उन्होंने बताई कि इसके लिए किसानों को कोई पैसा भी अदा नहीं करना पड़ेगा, जिससे लोगों को कंट्रोल रेट पर अच्छा व ताजा सामान मिल जाएगा।

Advertising