पैसे लेकर जाली डिग्री व डिप्लोमा सर्टीफिकेट देने वाले गिरोह के दो सदस्य किया गिरफ्तार

Monday, Apr 05, 2021 - 11:57 PM (IST)

मोहाली (संदीप): अच्छे-खासे पैसे लेकर कम पढ़े-लिखे लोगों को डिप्लोमा, ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट की जाली डिग्री और डिप्लोमा सर्टीफिकेट देने करवाने वाले गिरोह के 2 सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। आरोपियों की पहचान जीरकपुर स्थित एक गांव के मौजूदा सरपंच सर्बजीत सिंह और सुरिंदर कुमार के तौर पर हुई है। पुलिस ने पहले गिरफ्तार किए गए मुख्य आरोपी निर्मल सिंह की निशानदेही पर दोनों आरोपियों को काबू किया है।

 


जाली संस्था बनाई हुई थी, मोहाली में खोला था दफ्तर 
पुलिस जांच में सामने आया कि सर्बजीत पिछले कई साल से इस काम में शामिल है। उसने काऊंसिल ऑफ पैरामैडीकल नाम की एक जाली संस्था बनाई हुई थी, जिसका दफ्तर मोहाली में खोला हुआ था। सुरिंदर विभिन्न जगहों से डिग्री और डिप्लोमा पाने वाले लोगों की तलाश कर उन्हें झांसा देकर सर्बजीत के पास लेकर आता था। सर्बजीत सिंह दावा करता था कि जो सर्टीफिकेट उन्हें दिया जाएगा, वह काऊंसिल पंजाब सरकार से मान्यता प्राप्त होगा और केवल काऊंसिल के पास ही पैरामैडीकल रजिस्टर्ड करने का अधिकार है।

इस तरह कई टैक्नीशियन, जिन्होंने लैब टैक्नीशियन इत्यादि का कोर्स किया था, इनके पास रजिस्ट्रेशन के लिए आते थे जबकि काऊंसिल सरकार द्वारा इस तरह का कोई अधिकार उन्हें नहीं दिया गया था। आरोपी इतने शातिर हैं कि वे अधिकतर कस्बों और गांव के एरियां में रहने वाले ऐसे युवाओं को तलाशते थे, जो मैडीकल लैब में काम करते थे और उन्हें डिग्री व डिप्लोमा देने का झांसा देकर उनसे पैसे वसूल करते थे। सरपंच होने का फायदे उठाते हुए सर्बजीत उन लोगों को अपने विश्वास में ले लेता था। वह उन युवाओं को भरोसा दिलाता था कि वह उनका सर्टीफिकेट काऊंसिल ऑफ पैरामैडीकल में रजिस्टर्ड करवाकर देंगे। 
 

AJIT DHANKHAR

Advertising