शिक्षा बोर्ड के पूर्व सैक्रेटरी को जाली डिग्री देने वाले कॉलेज मालिक पर मामला दर्ज

punjabkesari.in Wednesday, Dec 19, 2018 - 11:03 AM (IST)

मोहाली(कुलदीप) : पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के सैक्रेटरी रह चुके गुरिन्द्रपाल सिंह को एम.टैक. सिविल की जाली डिग्री देने वाले प्राइवेट कॉलेज के मालिक सैक्टर-40 चंडीगढ़ निवासी मानव सिंगला निवासी के खिलाफ पुलिस ने धारा-420 के तहत केस दर्ज किया है। पुलिस ने यह केस लीगल एडवाइजर सुखविन्द्र कौर सरोया और ज्वाइंट सैक्रेटरी जनक राज महरोक की शिकायत पर दर्ज किया है। 

अधिकारियों का कहना है कि यू.जी.सी. की गाइडलाइंस मुताबिक उस समय के सेक्रैटरी गुरिंद्रपाल सिंह की डिग्री जाली पाई गई थी। इसी के आधार पर उसने शिक्षा बोर्ड में सैक्रेटरी पद के लिए अप्लाई किया था। भले ही शिकायतकर्ता दोनों अधिकारियों ने शिकायत में अपने पदों का जिक्र नहीं किया है लेकिन जानकारी मुताबिक दोनों शिक्षा बोर्ड के मौजूदा अधिकारी हैं।

सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का हो रहा था उल्लंघन :
पुलिस को दी गई शिकायत में शिक्षा बोर्ड के उक्त अधिकारियों ने बताया कि मोहाली के सैक्टर-70 स्थित अग्रवाल कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमैंट ने सुप्रीम कोर्ट के आदेशों और विभिन्न अथॉरिटीज के नियमों का उल्लंघन करते हुए गैर-कानूनी ढंग से छात्रों को डिग्रियां बांटी जा रही हैं। यू.जी.सी. और पंजाब शिक्षा विभाग के नियमों की उल्लंघना की जा रही है। 

गैर-मान्यता प्राप्त यह दुकाननुमा कालेज यू.जी.सी. की मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटियों से मान्यता प्राप्त होने का दावा करता है और मोहर लगाकर सर्टीफिकेट तस्दीक करके छात्रों को बांटता आ रहा है। इसके अलावा यह यूनिवर्सिटी की तर्ज पर परीक्षा का नतीजा/डिग्री/ प्रोविजनल सर्टीफिकेट अपनी मोहर लगाकर जारी कर रहा है। 

यूनिवर्सिटी द्वारा अंतिम नतीजा जारी होने से पहले ही प्रोविजनल सर्टीफिकेट भी दे रहा है। ऐसे ही एम.टैक. सिविल का जाली सर्टीफिकेट कालेज ने गुरिंद्रपाल सिंह को दिया था, जिसके बाद यह मामला ध्यान में आया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News