थायराइड-डायबिटीज पेशेंट को राहत, नहीं लगाने होंगे PGI के डबल चक्कर

punjabkesari.in Sunday, Mar 26, 2017 - 07:14 PM (IST)

चंडीगढ़ : पीजीआई ने थायराइड, डायबिटीज व हार्मोन संबंधी बीमारियों से पीड़ित मरीजों को बड़ी राहत दी है। इन मरीजों को टेस्ट के लिए न तो अब दो बार लाइन में लगना होगा और न ही दो बार सैंपल लिए जाएंगे। अब एक ही लाइन में लगकर सिर्फ एक बार सैंपल देना होगा। इससे मरीजों का टाइम बचेगा और उन्हें परेशान भी नहीं होना पड़ेगा। मरीजों की यह बहुत पुरानी मांग थी। यह व्यवस्था 27 मार्च सोमवार से लागू हो जाएगी।

 

पहली व्यवस्था के मुताबिक, जिन मरीजों के शुगर और ब्लड के अन्य टेस्ट के अलावा थायराइड व हार्मोन के टेस्ट करवाने होते थे, उन्हें दो बार लाइन में लगना पड़ता था। पहली लाइन न्यू ओपीडी के कलेक्शन सेंटर में लगानी पड़ती थी। यहां पर रोजाना 900 से ज्यादा मरीजों के ब्लड सैंपल लिए जाते थे। इतनी भीड़ के बीच लाइन में खड़े होने पर मरीज परेशान हो जाते थे।

 

यहां पर सैंपल देने के बाद उन्हें न्यू ओपीडी के चौथे फ्लोर पर थायराइड, डायबिटीज और हार्मोन के सैंपल देने के लिए लाइन में लगना पड़ता था। यहां भी लंबी लाइन होती थी। दिन का आधा समय सैंपल देने में ही लग जाता था। इन सभी परेशानियों को देखते हुए पीजीआई ने न्यू ओपीडी के ब्लड कलेक्शन सेंटर में ही थायराइड, डायबिटीज और हार्मोन के सैंपल देने की व्यवस्था कर दी है। अब मरीज का सिर्फ एक ही बार सैंपल लिया जाएगा और उसके सभी टेस्ट हो जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News