एक्साइज डिपार्टमैंट ने टैक्स रिकवरी करने के लिए गठित की एस.टी.एफ.

punjabkesari.in Tuesday, Nov 20, 2018 - 12:21 PM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र): चंडीगढ़ प्रशासन के एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमैंट ने टैक्स की रिकवरी के लिए स्पैशल टास्क फोर्स (एस.टी.एफ.) गठित की है। असिस्टैंट एक्साइज एंड टैक्स कमिश्नर आर.के. चौधरी की अगुवाई में चार टीमें गठित की गई हैं, जो बकाया राशि की रिकवरी के लिए काम करेंगी। एक्साइज एंड टैक्सेशन कमिश्नर ने इस संबंध में सख्त निर्देश जारी किए थे। आर.के. चौधरी ने बताया कि उन्होंने सभी टीमों को काम करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। 

एस.टी.एफ. में एक एक्साइज एंड टैक्सेशन अफसर व दो इंस्पैक्टर 
एस.टी.एफ. जहां असिस्टैंट एक्साइज एंड टैक्सेशन कमिश्नर की अगुवाई में काम करेंगी, वहीं हर टीम में एक्साइज एंड टैक्सेशन अफसर भी होंगे। इसके अलावा दो इंस्पैक्टरों को भी इसमें शामिल किया गया है। विभाग सभी कंपनियों को तीन से चार बार नोटिस जारी करके टैक्स जमा करने के निर्देश दे चुका है, लेकिन अब जिन कंपनियों ने टैक्स जमा नहीं करवाया है, उनसे रिकवरी शुरू की जाएगी। वैट से हर साल एक्साइज डिपार्टमैंट को 110 करोड़ रुपए के करीब राजस्व प्राप्त होता है।

स्क्रूटनी केसों की डिमांड लिस्ट समय पर बनाई
डिपार्टमैंट को स्क्रूटनी केसों की किसी भी साल की डिमांड लिस्ट छह वर्ष के अंदर तैयार करनी होती है, ताकि टैक्स संबंधित बकाया राशि की रिकवरी की जा सके। इससे पहले कभी विभाग ने ये लिस्ट समय पर तैयार नहीं की, लेकिन इस बार एक्साइज कमिश्नर के निर्देश पर वर्ष 2011-12 के लिए ये लिस्ट तैयार कर ली गई है और मंगलवार को ये उच्च अधिकारियों को सौंप दी जाएगी। इस लिस्ट में पाया गया है कि 3500 के करीब कंपनियों ने अपना टैक्स क्लीयर नहीं किया है। लेकिन इनकी सही कितनी बकाया राशि बची है, इसका मंगलवार को लिस्ट सामने आने के बाद ही पता चलेगा। सभी अधिकारी इसकी असैस्मैंट में लगे हुए हैं। विभाग द्वारा एनुअल रिटर्न का समय 20 नवम्बर तय किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bhavita joshi

Recommended News

Related News