आबकारी एवं कराधान विभाग की वैट चोरी करने वालों पर सख्त नजर

punjabkesari.in Tuesday, Apr 05, 2016 - 10:05 AM (IST)

चंडीगढ़, (ब्यूरो): वैट की चोरी करने वालों की अब खेर नहीं। क्योंकि हरियाणा का आबकारी एवं कराधान विभाग अब सक्रिय होकर न केवल वैट की रिटर्न पर नजर रखे हुए है, बल्कि वैट की चोरी करने वालों पर शिकंजा भी कस रहा है। ऐसा ही एक मामला विभाग की नजर में आया, जिसमें फर्म ने खरीदार से ली वैट की राशि त्रैमासिक रिटर्न में नहीं दिखाई। ना ही वैट की अदायगी की। यह फर्म गुडग़ांव के उद्योग विहार फेज-1 में स्थित है। सुबोध गुप्ता के नाम से पंजीकृत है और पेंटिंग बेचती है। 

आबकारी एवं कराधान विभाग के प्रवक्ता के अनुसार,  सुबोध गुप्ता नामक फर्म द्वारा वैट चोरी की शिकायत चंडीगढ़ मुख्यालय को मिली थी।  आबकारी एवं कराधान आयुक्त ने शिकायत की जांच करने की जिम्मेदारी गुडग़ांव पूर्वी के उप-आबकारी एवं कराधान कार्यालय को सौंपी थी। फर्म ने 28 अगस्त 2015 को 2 करोड़ 25 लाख रुपए में निदेशक, नैशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट नई दिल्ली को एक पेंटिंग बेची। उस समय फर्म ने के्रता से 29 लाख 53 हजार 125 रुपए की राशि वैट के तौर पर वसूल की। क्रेेता से पेंटिंग के लिए 2 करोड़ 54 लाख 53 हजार 125 रुपए वैट समेत लिए। लेकिन वैट रिटर्न में क्रेता से ली रकम नहीं दिखाई। ना ही वैट अदा किया। 
नियमों के अनुसार वैट न देने पर वैट की रिकवरी के साथ जुर्माना देना पड़ता है।  पिछले एक सप्ताह में पूर्वी गुडग़ंाव के आबकारी एवं कराधान कार्यालय ने एक साल से वैट रिटर्न नहीं भरने वाले दिलीप छाबडिय़ा पर भी छापा मारा और उससे जुर्माने समेत 22 लाख रुपए के वैट वसूली की है। दिलीप छाबडिय़ा विश्व प्रसिद्ध कार डिजाइनर है। एक अन्य मामले में हरप्रीत मोटर्स से 2.5 करोड़ रुपए की राशि वैट व जुर्माने के तौर पर वसूली गई है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News