एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमैंट ने टैक्स चोरी पर कसी नकेल

Sunday, Oct 21, 2018 - 12:39 PM (IST)

चंडीगढ़(साजन) : एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमैंट टैक्स चोरों पर नकेल कसने पर लगा है। डिपार्टमैंट की टीमें लगातार रेड मारकर पैनल्टी लगाकर रैवेन्यू बढ़ानें में लगी है। 18 दिनों में ई-बे बिल पर चालान कर 40 लाख की पैनल्टी वसूल चुका है। असिस्टैंट एक्साइज एंड टैक्सेशन कमिश्नर आर.के. चौधरी ने बताया कि टैक्स चोरी को लेकर मिल रही शिकायतों पर तत्काल कार्रवाई की जा रही है। वहीं ई-वे  बिल को लेकर भी टीमें गठित की गई हैं। जो कि रैगुलर चैकिंग कर रही हैं। बीते 18 दिनों में 1053 बिल चैक किए और 40 लाख की पैनल्टी लगाई है।

 एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमैंट ने 2018-19 के पहले क्वार्टर में ई-बे बिल ने भरने के एवज में लिए गए जुर्माने से 40 लाख का रैवेन्यू एकत्र किए थे। चंडीगढ़ वस्तु एवं सेवा कर नियम के तहत ट्रांसपोर्टर की ओर से शहर में लाए जा रहे सामान का ई-वे  बिल न भरने पर यह जुर्माना वसूला है। असिस्टैंट कमिश्नर एक्साइज एंड टैक्सेशन आर.के. चौधरी ने बताया कि काफी समय से ई-वे  बिल न बनाने की शिकायत मिल रही थी। इससे राजस्व का नुक्सान हो रहा था। विभाग ने टीमें गठित कर इस पर लगाम कसने का काम किया।

 टीमों ने रात में वाहनों की चैकिंग शुरू की तो कई बगैर ई-वे बिल का सामान मिला। जिस पर विभाग ने कार्रवाई करते हुए जुर्माना वसूला है। वहीं असिस्टैंट कमिश्नर एक्साइज एंड टैक्सेशन आर.के. चौधरी ने बताया कि विभाग ने वाहनों की जांच के लिए पांच टीमें गठित की हैं। प्रत्येक टीम में 8 से 10 सिपाही शामिल रहते है। ये टीमें रात के दौरान वाहनों की तलाशी लेती हैं। विभाग अब रात में वाहनों की चैकिंग कर ई-वे बिल देखेगी।

bhavita joshi

Advertising