ESI अस्पतालों में मिलेंगी 24 घंटे एमरजैंसी सेवाएं : सिद्धू

Wednesday, Jun 19, 2019 - 01:30 PM (IST)

चंडीगढ़(शर्मा) : कर्मचारी सामाजिक इंश्योरैंस (ई.एस.आई.) अस्पतालों की कारगुजारी को और मजबूत करने की कोशिश के तहत सभी ई.एस.आई. अस्पतालों में रजिस्टर्ड मजदूरों और अन्य कामगारों को 24 घंटे एमरजैंसी सेवाओं की सुविधा दी जाएगी। यह जानकारी स्वास्थ्य और श्रम मंत्री बलबीर सिद्धू ने ई.एस.आई. अस्पतालों की रिव्यू मीटिंग दौरान दी।

मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह के दिशा-निर्देशों मुताबिक अब सभी ई.एस.आई. अस्पतालों में 24 घंटे एमरजैंसी सेवाओं की सुविधा दी जाएगी। उन्होंने डायरैक्टर सोशल इंश्योरैंस, डा. जसपाल सिंह बस्सी को विभाग में खाली पदों का जायजा लेने के लिए कहा और चौथे दर्जे से मैडीकल सुपरिंटैंडैंट तक के खाली पदों के लिए कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया को मुकम्मल करने के आदेश भी दिए। 

यह मामला कैबिनेट मीटिंग में मंजूरी के लिए जल्द भेजा जाएगा। उन्होंने ई.एस.आई. के अधिकारियों को 30 जून से पहले सभी जरूरी टैस्टों के लिए एक ही छत के नीचे अपेक्षित स्वास्थ्य सामग्री और मशीनरी की खरीद प्रक्रिया को पूरा करने के लिए हिदायत भी की। सिद्धू ने ई.एस.आई. अस्पतालों में ओ.पी.डी., लैब टैस्टों और प्रसूतियों संबंधी सेवाओं का जायजा लिया और सीनियर मैडीकल अफसरों, मैडीकल सुपरिटैंडैंटों को सेवाओं में निर्धारित मानदंडों अनुसार और सुधार लाने के लिए निर्देश दिए। 

उन्होंने कहा कि टी.बी. को जड़ से खत्म करने के लिए जरूरी टैस्ट और इलाज सेवाएं अस्पतालों में मुहैया करवाने की जरूरत है जिसके लिए टैस्ट के लिए लैब टैक्नीशियनों के साथ डैसीगनेटिड माइक्रोस्कोपिक केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

Priyanka rana

Advertising