एंट्री लेवल दाखिले से संबंधित जानकारी स्कूल देंगे 30 तक

punjabkesari.in Friday, Nov 27, 2015 - 05:15 PM (IST)

चंडीगढ़ : शहर के 80 से अधिक प्राइवेट और कॉन्वेंट स्कूलों में एंट्री लेवल पर दाखिले को पारदर्शी बनाने के लिए यूटी प्रशासन सख्ती की तैयारी में है। जिला शिक्षा अधिकारी की ओर से जारी निर्देश में नर्सरी और केजी में एंट्री लेवल दाखिले के लिए प्राइवेट और कॉन्वेंट स्कूलों को 30 नवंबर तक हर हाल में पूरी जानकारी देनी होगी। यह जानकारी स्कूल की वेबसाइट और नोटिस बोर्ड पर होनी चाहिए। आदेशों की अनदेखी करने वाले स्कूलों पर विभाग सख्त कार्रवाई करेगा। 

दाखिले से संबंधित पूरी जानकारी

आदेशों में कहा गया है कि स्कूलों को दाखिला प्रक्रिया के तहत अपनाया गया लकी ड्रा सिस्टम या प्वाइंट सिस्टम के बारे में पहले जानकारी देनी होगी। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार हर स्कूल को एंट्री लेवल की कुल सीटें, किस उम्र (कैटेगरी) के बच्चों के लिए आवेदन होगा। पूरा फीस स्ट्रक्चर, आवेदन के साथ जरूरी प्रमाण पत्र और लकी ड्रॉ की तिथि जैसी सभी जानकारी सार्वजनिक करनी होगी। 

फीस जमा का समय 21 दिन 

शिक्षा विभाग ने फीस जमा करने के लिए अभिभावकों को 21 दिन का समय तय किया है। कॉमन एडमिशन शेड्यूल के तहत पहली लिस्ट में नाम आने वाले बच्चों की फीस 27 जनवरी से 16 फरवरी के बीच भरने का विकल्प दिया है। 

जन्म प्रमाण पत्र के लिए भागदौड़ शुरू 

शहर के प्राइवेट और कॉन्वेंट स्कूलों में कॉमन एडमिशन शेड्यूल जारी होते ही अभिभावक भी दौड़ लगा रहे हैं। सेक्टर-17 स्थित जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र सर्टिफिकेट कार्यालय में प्रमाण पत्र बनाने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है। ईडब्ल्यूएस कैटेगरी में बच्चे के दाखिले के लिए आवेदन के इच्छुक अभिभावक संबंधित एरिया के एसडीएम से सैलरी सर्टिफिकेट बनाने के लिए भाग दौड़ कर रहे हैं। 

सभी बच्चों को प्राइवेट, कॉन्वेंट या सरकारी स्कूल में दाखिले का एक समान मौका मिलना चाहिए। यूटी प्रशासन ने अभिभावकों की सुविधा को ध्यान में रखकर ही शेड्यूल तैयार किया है। 

-सर्वजीत सिंह, शिक्षा सचिव यूटी

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News