चंडीगढ़ स्टेशन का होगा सिर्फ एक प्रवेश द्वार

punjabkesari.in Wednesday, Sep 11, 2019 - 11:38 AM (IST)

चंडीगढ़(लल्लन) : सुरक्षा को ध्यान में रखते हुएच चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन के सभी प्रवेश व निकासी द्वारों को बंद करने की प्लानिंग आर.पी.एफ.की ओर से की जा रही है। सुरक्षा के मद्देनजर रेलवे की तरफ से चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर बैग स्कैनर लगाया जा चुका है। 

इस कारण रेलवे अधिकारियों व सुरक्षा अधिकारियों की बैठक में तय किया गया कि रेलवे स्टेशन का सिर्फ एक प्रवेश बनाया जाएगा, जहां पर बैग स्कैनर लगा है। इसको लेकर तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। इस संबध में अधिकारियों का कहना है कि अभी रेलवे स्टेशन पूरी तरह से ओपन है। इसके 3-4 प्रवेश द्वार हैं। 

ऐसे में सभी प्रवेश द्वार बंद कर दिए जाएंगे, ताकि यात्री बैग लेकर बैग स्कैनर से होकर गुजरें। बैग स्कैनर रविवार देर रात लगाया गया है। हालांकि अभी इसे पूरी तरह से सुचारू नहीं किया गया है, लेकिन आर.पी.एफ. की तरफ से ट्रायल बेस पर शताब्दी व सद्भावना के दौरान यात्रियों को बैग स्कैनर से गुजरना पड़ रहा है।

3 साल से बैग स्कैनर की कर रहे थे मांग :
रेलवे ने करोड़ों रुपए खर्च करके चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन के तरफ एक्सीलेटर सीढिय़ों के पास बैग स्कैनर लगा दिया है। चंडीगढ़ आर.पी.एफ. की तरफ से करीब 3 साल से बैग स्कैनर लगाए जाने की मांग की जा रही थी। अब इनके लगने से स्टेशन की सुरक्षा और भी मजबूत होगी।

ट्रायल बेस पर शुरू हो चुका बैग स्कैनर :
चंडीगढ़ स्टेशन से रोजाना 36 से अधिक ट्रेनों का आवागमन है, लेकिन अधिकारियों की ओर से ट्रायल बेस पर अभी बैग स्कैनर सिर्फ दो ट्रेनों के आवागमन के दौरान ही चलाया जा रहा है। चंडीगढ़ से दिल्ली जाने वाली शताब्दी एक्सप्रैस व सद्भावना ट्रेन के दौरान बैग स्कैनर से यात्रियों का जाना पड़ रहा है। इसके बाद दो तीन दिन में पूरा सुचारू कर दिया जाएगा।

आर.पी.एफ. जवानों को 2-2 घंटे दी जा रही ट्रेनिंग :
चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर बैग स्कैनर चलाने के लिए उच्चाधिकारियों की तरफ से चंडीगढ़ आर.पी.एफ.के जवानों को ट्रेनिंग दी जा रही है। अधिकारियों का कहना है कि चंडीगढ़ में तैनात जवानों को अभी इस बारे में जानकारी नही है। इस कारण अभी ट्रेनिंग दी जा रही है। 

आर.पी.एफ. मुलाजिमों को 2-2 घंटे मशीन चलाने व चैक करने की ट्रेनिंग शुरू की गई है। इस संबध में जब उच्चाधिकारियों से बात की गई तो उनका कहना था कि यह ट्रेनिंग 2-3 दिन देनी होगी। इसके बाद बारी बारी से सभी जवानों को बैग स्कैनर मशीन पर तैनात किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News