अब बी.एड. में दाखिले के लिए देना होगा एंट्रैंस टैस्ट

Monday, May 14, 2018 - 11:15 AM (IST)

चंडीगढ़(रश्मि) : शहर के पंजाब यूनिवर्सिटी से संबद्ध बी.एड.कालेजिस में दाखिले के लिए स्टूडैंट्स को एंट्रैंस देना होगा। नैशनल काऊंसिल फॉर टीचर एसोसिएशन (एन.सी.टी.ई.) ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी है। 8 साल पहले भी दाखिले के लिए एंट्रैंस होता था, हालांकि हो सकता है कि टैस्ट के चलते बी.एड. में दाखिले के लिए कम आवेदन आएं। 

हालांकि अभी तक शहर के कालेजिस की बी.एड. की पूरी सीट्स भर जाती थीं। वहीं पिछले साल की तरह इस सैशन-2018-19 में भी पंजाब के सभीकालेजिस में बी.एड. के लिए एंटरैंस पी.यू. द्वारा ही लिया जाएगा। इनमें पी.यू., पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला, गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी से संबंधित कालेज, सैल्फ  फाईनैंस कॅालेज शामिल हैं। 

स्टूडैंट को इस कॉमन एंट्रैंस टैस्ट (सी.ई.टी.) में 25 फीसदी अंक लेने जरूरी हैं। रिजर्व कैटेगरी के लिए 20 फीसदी अंक चाहिए होंगे। शहर के कालेजों में बी.एड. की कुल 270 सीटें हैं। पी.यू. से जुड़े 62 कालेजों में, पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला कालेज के 102 कालेज और गुरु नानक यूनिवर्सिटी अमृतसर के 51 कालेजों में दाखिला प्रक्रिया पी.यू. की तरफ से की जाएगी।

अब एंट्रैंस पास करना मुश्किल :
2017-18 में सी.ई.टी. के लिए 15 फीसदी अंक लेने जरूरी थे। ऐसे में अब स्टूडैंट्स के लिए एंट्रैंस टैस्ट पास करना मुश्किल हो जाएगा। एंट्रेंस पास करने के लिए पास प्रतिशतता बढ़ाने से हो सकता है कि इस बार पिछले सैशन से भी कम स्टूडै्ंट एंट्रैंस क्लीयर कर पाएं। 

वहीं पंजाब के कालेजों में 85 फीसदी सीटें राज्य के स्टूडैंट्स के लिए और 15 फीसदी आउटसाइडर्स के लिए हैं। यू.टी. के कालेजिस में भी 85 फीसदी सीटें शहर के स्टूडैंट के लिए और 15 फीसदीं सीट्स बाहरी स्टूडैंट्स के लिए हैं। 

Punjab Kesari

Advertising