प्रशासन जल्द हटाएगा कॉलोनी नंबर 4, अब भी कब्जा जमाए हैं लोग

punjabkesari.in Saturday, Feb 22, 2020 - 01:35 PM (IST)

चंडीगढ़(साजन) : सर्दियों की वजह से कालोनी नंबर 4 को हटाए जाने का काम रुका पड़ा था। मलोया में यहां के 2300 परिवारों को फ्लैट भी दिए जा चुके हैं और इन्हें मलोया में शिफ्ट किया जा चुका है लेकिन बावजूद इसके अभी भी कालोनी में अवैध तौर पर लोग रह रहे हैं। अब चूंकि सर्दियों की सीजन बीत गया है, लिहाजा प्रशासन जल्द ही कालोनी नंबर 4 को हटाए जाने की कवायद शुरू करने जा रहा है। 

एडवाइजर मनोज परिदा ने इसकी पुष्टि कर दी है। उनका कहना है कि कुछ लोगों को मौका दिया गया था कि वह अपने निर्धारित कागजात दिखा दें ताकि सत्यापन किया जा सके लेकिन अब इसकी मियाद भी समाप्त हो चुकी है। जो लोग अभी भी कालोनी पर कब्जा जमाए हैं, उन्हें हटाया जाएगा। 

मार्च में अतिक्रमण हटाओ दस्ते को तैयार रहने की हिदायत दी गई है। बाकायदा पुलिस फोर्स को भी तैयार रहने को कह दिया गया है। प्रशासन के अधिकारियों के अनुसार जिन लोगों की फाइलें किसी न किसी वजह से पैंडिंग है, उन्हें सैक्टर-52 के टीन शेड में शिफ्ट किया जाएगा।

2300 परिवारों को मिल चुके मकान :
पिछले वर्ष जून में प्रशासन ने ज्यादातर लोगों को मलोया में बने पक्के मकानों में शिफ्ट कर दिया था। इस पूरी प्रक्रिया में 3-4 महीने लग गए। सभी दस्तावेज पूरे करने वाले 2300 परिवारों को मकान दे दिया गया लेकिन फिर भी 500 से 700 परिवार ऐसे बच गए जिन्हें मकान नहीं मिल पाया। 

ऐसे लोगों के दस्तावेजों में किसी न किसी तरह की कमी है। ऐसे लोगों के लिए प्रशासन की तरफ से समय-समय पर कैंप लगाए गए और दस्तावेज जमा कराने के कई मौके दिए गए।

परिदा समेत अन्य अफसरों ने किया था दौरा :
कुछ दिन पहले प्रशासक के सलाहकार मनोज परिदा समेत अन्य अफसरों ने कालोनी का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया था। उन्होंने पाया था कि कालोनी में कई लोग ऐसे हैं, जिन्हें मलोया में मकान मिल चुका है फिर भी वह कालोनी नंबर-4 में झुग्गी बनाकर रह रहे हैं। एक अधिकारी ने बताया कि जिन लोगों का वर्ष 2006 में बायोमैट्रिक सर्वे हुई है, उन्हें प्रशासन की तरफ से सैक्टर-52 के टीन शेड में शिफ्ट किया जाएगा।

जिनका हुआ बायोमैट्रिक सर्वे, उन सबको मिलना चाहिए मकान : मिश्रा
कालोनी नंबर-4 निवासी और प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष हरिशंकर मिश्रा ने कहा कि कालोनी को हटाने में प्रशासन जल्दबाजी कर रहा है। अभी तक कालोनी में सैंकड़ों ऐसे परिवार हैं जो मकान पाने की पात्रता रखते हैं लेकिन उन्हें मकान नहीं मिले है। 

उन्होंने कहा कि एस्टेट ऑफिस की तरफ से लोगों को जान-बूूझकर परेशान किया जा रहा है। जिन लोगों के मकान पैंडिंग में हैं, वह पिछले छह महीने से परेशान हो रहे हैं। ऐसे लोगों के लिए फिर एक कैंप लगाना चाहिए। उन्होंने कहा कि  सभी पात्र लोगों को मकान देने के बाद ही कालोनी को खाली करने की प्रक्रिया शुरू की जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News