अडानी पावर के नाम विपक्ष कर रहा गुमराह : रणजीत सिंह

punjabkesari.in Wednesday, Jun 29, 2022 - 07:10 PM (IST)

चंडीगढ़, (पांडेय): हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा है कि अडानी पावर लिमिटेड के नाम पर विपक्ष प्रदेश को गुमराह कर रहा है। अडानी पावर के साथ तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के समय जब रणदीप सिंह सुर्जेवाला बिजली मंत्री थे तो उस समय 1424 मैगावाट के लिए बिजली खरीद समझौता हुआ था, जिसमें 70 प्रतिशत घरेलू कोयला व 30 प्रतिशत आयातित कोयला का उपयोग किया जाना था जिसे अब 83 प्रतिशत घरेलू तथा 17 प्रतिशत आयातित कोयला किया गया है। अडानी से 1200 मैगावाट बिजली ले रहे हैं। बिजली मंत्री अपने कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि अडानी पावर लिमिटेड से 2.94 रुपए प्रति यूनिट की दर से बिजली मिल रही है। दूसरे थर्मलों से 3.40 रुपए प्रति यूनिट की दर से बिजली मिल रही है। उन्होंने कहा कि पूरा कोयला कोल इंडिया लिमिटेड के माध्यम से खरीदा जा रहा है। उन्होंने कहा कि मई, जून व जुलाई में बिजली की अधिक मांग रहती है और पीक समय के दौरान भी 2-3 दिन को छोड़कर कहीं भी कट नहीं लगा।

 

गुरुग्राम, फरीदाबाद औद्योगिक क्षेत्र में भी कोई कट नहीं लगा। मानसून के दौरान बिजली की खपत कम हो जाती है। केरल, तमिलनाडु, उड़ीसा व पश्चिम बंगाल से हम बिजली खरीदते हैं और आवश्यकता होती है तो स्वतंत्र बिजली निर्माताओं से बाजार से बिजली खरीदते हैं। लेकिन उपभोक्ताओं को बिजली की किल्लत नहीं रहने दी जाएगी। 28 जून को  26.40 करोड़ यूनिट बिजली आपूॢत की गई थी। प्रदेश के अपने संसाधनों से लगभग 9500 मैगावाट बिजली की उपलब्धता है जबकि मांग 12768 मैगावाट तक पहुंची है। 
 

 

बिजली बिल ठीक करने के नाम पर मोबाइल निगमों ने कोई नंबर जारी नहीं किया :
एक प्रश्न के उत्तर में बिजली मंत्री ने कहा कि बिजली बिल ठीक करने के नाम पर कोई कॉल आती है तो सावधान रहें। विभाग ने ऐसा कोई नंबर जारी नहीं किया है। बिल के मामले में लाइनमैन स्वयं बिजली बिल उपभोक्ताओं तक पहुंचाता है। उन्होंने खास तौर पर मोबाइल नंबर- 7679709312 से फर्जी कॉल की शिकायत मिलने पर इस नंबर की विजीलैंस जांच करवाने के निर्देश दिए। 
 

 

निकाय चुनाव में भाजपा का प्रदर्शन रहा अच्छा :
निकाय चुनाव परिणामों के बारे पूछे गए प्रश्न के उत्तर में बिजली मंत्री ने कहा कि इन चुनावों में भाजपा का प्रदर्शन पहले से अच्छा रहा है। चुनाव में हार जीत दो पहलू होते हैं कहीं हम हारे भी है तो वहीं दूसरी ओर जीते भी हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News