घरों के बाहर लगे बिजली मीटर, फिर भी नहीं ली रीडिंग, एवरेज बिल ऑनलाइन किए

Monday, Jun 01, 2020 - 12:53 PM (IST)

पंचकूला (आशीष): बिजली और पानी के बिल समय पर न मिलने से लोग परेशान हैं । वहीं सरकार की ओर से दोनों ही मीटर घरों के बाहर लगाए जा चुके हैं। इसके बावजूद कर्मचारियों द्वारा रीडिंग न लेने और एवरेज के हिसाब से बिल ऑनलाइन आने से भी लोग परेशान हैं। लॉकडाऊन के दौरान कई संस्थान बंद रहे। बावजूद लाखों का बिल आया है। 

 

अब हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण शहर में पानी के बिलों का वितरण शुरू करने जा रहा है। 10 जून तक शहर के करीब 65 हजार उपभोक्ताओं को पानी के बिल मिल जाएंगे, लेकिन यह बिल एवरेज के हिसाब से भेजने की तैयारी है। हालांकि घरों के मीटर बाहर लगे हैं। ऐसे में एबरेज पर बिल देना सरासर गलत है। बिल भरने का समय 30 जून तक दिया जाएगा। पंचकूला में जनवरी से लेकर अप्रैल तक के बिल बकाया है।

 

एक एजैंसी के पास है बिल का काम 
पंचकूला समेत हरियाणा के विभिन्न अर्बन एस्टेट में पानी के बिल बनाने और बांटने का काम एच.एस.वी.पी. का चीफ इन्फॉर्मेशन टेनोलॉजी ऑफिसर का ऑफिस (आई.टी. विंग) के जरिये प्राइवेट एजैंसी बी.सी.आई.टी.एस. प्राइवेट लिमिटेड के पास है। मुख्य प्रशासक पंकज यादव ने तीन मैंबरी कमेटी गठित कर कुछ कामों का विस्तार से जायजा लेने को कहा था, जिसमें पानी के बिलों का भी काम शामिल था। 

 

बिल लंबे समय के लिए खींचते देख चीफ इंफार्मेशन टैनोलॉजी ऑफिसर के ऑफिस ने मुख्यालय  स्तर पर चीफ इंजीनियर के ऑफिस से पूछा कि उपभोक्ताओं को बिल किस तरह से भेजे जा सकते हैं। योंकि मामला तकनीकी कारणों से थोड़ा अटका हुआ है। इंजीनियरिंग विंग ने महकमे के राजस्व को हो रहे नुकसान के मद्देनजर एवरेज बेस पर बिल जारी करने का सुझाव दिया और अब वही लागू होने जा रहे हैं।

pooja verma

Advertising