इलैक्ट्रिसिटी डिपार्टमैंट ने की FPPCA चार्ज 1 रुपए तक बढ़ाने की तैयारी

Saturday, Aug 04, 2018 - 09:55 AM (IST)

चंडीगढ़(विजय) : यू.टी. के इलैक्ट्रिसिटी डिपार्टमैंट ने फ्यूल एंड पावर पर्चेज कॉस्ट एडजस्टमैंट (एफ.पी.पी.सी.ए.) चार्ज बढ़ाने की तैयारी कर ली है। अब जो प्रोपोजल विभाग ने तैयार किया है उसमें 10 पैसे से 1 रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से बिजली का बिल बढ़ाया जाएगा। डिपार्टमैंट ने यह प्रोपोजल ज्वाइंट इलैक्ट्रिसिटी रैगुलेट्री कमीशन (जे.ई.आर.सी.) के पास अप्रूवल के लिए भेज दिया है। 

अप्रूवल मिलने के बाद डिपार्टमैंट के करीब 2.20 लाख कंज्यूमर्स पर एफ.पी.पी.सी.ए. की नई दरें अप्रैल से लागू हो जाएंगी। नया चार्ज एग्रीकल्चर को छोड़कर बाकी सभी कैटेगरी पर अप्लाई होगा। इससे पहले डिपार्टमैंट ने जो प्रोपोजल कमिशन के पास बनाकर भेजा था उसमें 5 रुपए तक चार्ज बढ़ाने की सिफारिश की थी। हालांकि कमिशन ने इस प्रोपोजल को अभी तक मंजूरी नहीं दी। 

10 प्रतिशत की कैपिंग पर अड़ा कमीशन :
भेजे गए प्रोपोजल पर कमीशन ने इसलिए भी फैसला नहीं लिया है क्योंकि इस साल की टैरिफ पटीशन में जे.ई.आर.सी. खुद यह निर्देश दे चुका है कि विशेषतौर से इस चार्ज पर 10 प्रतिशत की कैप लगानी होगी। यानि एफ.पी.पी.सी.ए. चार्ज 10 प्रतिशत से अधिक नहीं हो सकता है। जबकि प्रोपोजल में एफ.पी.पी.सी.ए. चार्ज को कई गुणा अधिक बताया गया है। 

कंज्यूमर्स रेट बढ़ाने के खिलाफ :
एफ.पी.पी.सी.ए. के खिलाफ कंज्यूमर्स कई बार कमीशन में शिकायत दे चुके हैं। दरअसल इस चार्ज के लगने से बिजली के बिल में काफी इजाफा हो रहा है। लोगों का कहना है कि एफ.पी.पी.सी.ए. से बिजली का बिल 30 से 40 प्रतिशत अधिक आता है। खास कमर्शियल कैटेगरी के कंज्यूमर्स के बिल में 1.67 से 3.89 रुपए प्रति यूनिट तक का फर्क पड़ता है।

Priyanka rana

Advertising