पीक आवर्स में 380 मैगावाट तक पहुंची बिजली की खपत

punjabkesari.in Saturday, Jun 01, 2019 - 01:08 PM (IST)

चंडीगढ़(साजन शर्मा) : शहर में तापमान बढऩे के साथ ही बिजली की खपत भी बढ़ गई है। शुक्रवार को पीक आवर्स में बिजली की खपत 380 मेगावॉट तक पहुंच गई। अमूमन शहर में बिजली की खपत 363 मेगावॉट रहती है। बिजली विभाग का कहना है कि हमारे पास बिजली की कोई कमी नहीं है। जहां कहीं भी पॉवर की डिमांड बढ़ती है, उसे तत्काल पूरा किया जा रहा है। विभागीय सूत्रों की मानें तो आने वाले दिनों में पारा और बढ़ेगा तो बिजली की खपत और बढ़ेगी।

दोपहर 3 बजे के आसपास सबसे ज्यादा बिजली हो रही खर्च
गर्मी बढऩे से शहर में लोग ए.सी. का सहारा ले रहे हैं। ए.सी. चलने से शहर में पॉवर की डिमांड लगातार बढ़ रही है। दोपहर तीन बजे के आसपास सबसे ज्यादा बिजली खर्च हो रही है। इस दौरान ए.सी. सबसे ज्यादा चलते हैं। यही वजह है कि दोपहर के समय यहां पॉवर की डिमांड 380 मेगावॉट तक पहुंच गई। यू.टी. बिजली विभाग के सुपरिंटैंडैंट इंजीनियर रंजीत सिंह ने बताया कि हमारे पास पॉवर की कोई कमी नहीं है। कुछ क्षेत्रों में ट्रिपिंग की जानकारी मिली थी, जिसे तुरंत ठीक करा दिया गया।

साऊथ के सैक्टरों में लग रहे ज्यादा बिजली कट
शहर के अधिकतर एरिया में अघोषित कट लग रहे हैं। कई जगह तो लंबे बिजली कट लग रहे हैं। गांवों में सबसे ज्यादा बुरा हाल है। इसके अलावा साऊथ के सैक्टरों में भी बिजली कटों की संख्या अधिक है। पुराने फीडर और 11 केवी लाइन भी ओवरलोड हो रही है। वहीं कई क्षेत्रों में हो रही अघोषित कटौती से लोग बेहाल हैं। हल्लोमाजरा, कॉलोनी नंबर 4, किशनगढ़, साउथ के कई सैक्टर इस अघोषित बिजली कटौती से परेशान हो रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bhavita joshi

Recommended News

Related News