खुले पड़े बिजली के बॉक्स, करंट से हादसे का डर

Tuesday, Jan 23, 2018 - 11:59 AM (IST)

पंचकूला(चंदन) : शहर में कई जगह बिजली के जंक्शन बॉक्स खुले पड़े हैं, जिससे कभी भी बड़ा हादसा होने का खतरा बना हुआ है। सैक्टर-14 में मार्कीट के अंदर जंक्शन बॉक्स खुला पड़ा है। तारें खुली पड़ी हैं। लोगों ने बताया कि जंक्शन बॉक्स पर कोई दरवाजा नहीं है। आए दिन होती इन बॉक्स में स्पार्किंग होती रहती है। कुछ माह पहले सड़क पार कर रहे युवक की खंभे से करंट लगने के कारण मौत हो गई थी, इसके बाद भी बिजली विभाग या निगम नहीं जागा। 

 

शहर के मुख्य बाजरों व सड़कों के किनारे अधिकांश जगह जंक्शन बॉक्स लगे हुए हैं। सैक्टर-9 में लगे ट्रांसफार्मर के नीचे फल बेचने वाले खड़े रहते हैं। वे करंट की चपेट में आ सकते हैं। सैक्टर-8 व 9 की लाइट प्वाइंट पर लगे जंक्शन बॉक्स की तारें खुली पड़ी हैं। यहां से सैंकड़ों लोग हर रोज गुजरते हैं। इंद्रधनुष के सामने लगे बिजली के खंभों की तार भी खुली पड़ी हैं।  

 

शहर में कई जगह बिजली के खंबे गिरने की कगार पर हैं। 16 जून को सैक्टर 11-14 की डिवाइडिंग रोड पर सड़क क्रॉस कर रहे 17 वर्षीय दीपक नामक छात्र को बिजली के खंबे से करंट लग गया था। उसे सैक्टर-6 स्थित सामान्य अस्पताल पहुंचाया गया था, जहां पर डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया था। 

 

पुलिस ने मृतक युवक के पिता बासवानंद के बयानों के आधार पर संबंधित विभाग के खिलाफ लापरवाही का मामला दर्ज कर लिया था। हादसे के बाद नगर निगम ने अपनी गलती पर मिट्टी डालने के लिए शहर की कई सड़कों की डिवाइडिंग रोड पर बिजली की खुली व नंगी पड़ी तारों को टेप लगाकर कवर कर दिया था लेकिन खुले पड़े बिजली के जंक्शन की ओर किसी का ध्यान नहीं जा रहा। 

Advertising