फैस्टीवल सीजन में कम आएगा बिजली का बिल

Saturday, Aug 12, 2017 - 10:20 AM (IST)

चंडीगढ़ (विजय) : गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जी.एस.टी.) का असर इस साल फैस्टीवल सीजन की शॉपिंग पर पडऩा तय है लेकिन इससे पहले इलैक्ट्रिसिटी डिपार्टमैंट ने अपने लगभग 2.17 लाख कंज्यूमर्स को अगस्त से अक्तूबर तक आने वाले बिजली के बिलों में थोड़ी राहत देने का फैसला लिया है। डिपार्टमैंट ने इन तीन महीनों के लिए फ्यूल एंड पॉवर पर्चेज कॉस्ट एडजेस्टमैंट (एफ.पी.पी.सी.ए.) को रिवाइज किया है। इसके तहत लोगों के बिल में एफ.पी.पी.सी.ए. चार्ज पहले के मुकाबले कम आएगा। यानि इस बार डिपार्टमैंट ने एफ.पी.पी.सी.ए. चार्ज को घटाने का फैसला लिया है। इसके लिए विभाग की ओर से पब्लिक नोटिस जारी कर दिया है। ये चार्ज डोमैस्टिक, कमर्शियल और इंडस्ट्रीयल कैटेगरी के हरेक कंज्यूमर से वूसल किए जाएंगे। रिवाइज्ड चार्ज अगस्त से लेकर अक्तूबर के बीच में आने वाले बिजली के बिल में भेजे जाएंगे। जानकारी के अनुसार यह चार्ज डोमैस्टिक कैटेगरी में 8 से 15 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से कम किया गया है। 


 

इस साल तीसरी बार बढ़ाया चार्ज
इस साल में यह तीसरा मौका है जब एफ.पी.पी.सी.ए. चार्ज को रिवाइज किया गया है। इससे पहले फरवरी और मई को विभाग की ओर से चार्ज बढ़ाए जाने का ऑर्डर जारी किया गया था। हालांकि लोगों के लिए राहत की बात यह हो सकती है कि पिछले महीनों के मुकाबल इन तीन महीनों में यह चर्जा कम लगेगा। गौरतलब है कि हर साल विभाग की ओर से एफ.पी.पी.सी.ए. चार्ज तीन-तीन महीनों के लिए रिवाइज किया जाता है। जिस पर कंज्यूमर्स की ओर से विभाग के ऑफिस में विरोध भी दर्ज कराया जाता है। 

 

खपत के हिसाब से अधिक आएगा बिल
अगस्त से अक्तूबर के महीने में जितनी अधिक बिजली की खपत होगी उतना ही बिल भी अधिक आएगा। दरअसल विभाग ने एफ.पी.पी.सी.ए. को स्लैब के अनुसार विभाजित किया है। जितनी अधिक बिजली का इस्तेमाल किया जाएगा उतना ही बिल अधिक आएगा। डोमैस्टिक कैटेगरी में अगर बिल 150 यूनिट तक आता है तो एफ.पी.पी.सी.ए. चार्ज 57 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से देना होगा लेकिन 400 यूनिट तक बिजली का इस्तेमाल होने पर यही चार्ज 113 पैसे प्रति यूनिट तक पहुंच जाएगा। 

Advertising