GMCH-32 को टॉप-10 में मिला 9वां स्थान

Sunday, Jun 24, 2018 - 10:26 AM (IST)

चंडीगढ़(पाल) : जी.एम.सी.एच.-32 मैडीकल कॉलेज को देश के चुनिंदा एजुकेशनल इंस्टीट्यूट में चुना गया है। हाल ही में न्यूज मैग्जीन 360 ने चुनिंदा एजुकेशनल संस्थानों का सर्वे किया है, जिसमें जी.एम.सी.एच. ने 9वां स्थान हासिल किया है। सर्वे में मैरिट के आधार पर संस्थान को रेटिंग दी गई है स्टूडैट्स, फैक्लटी, लर्निंग इम्पैक्ट के साथ ही संस्थान की रिसर्च आउटपुट को आंका गया है जिसके बाद उसे टॉप-10 एजुकेशन संस्थानों में चुना गया। 

जी.एम.सी.एच. को स्टूडैंट्स क्वालिटी में(93.22) रिसर्च आऊटपुट में (10) इंपैक्ट(78.94) लर्निंग(31.43) नंबर दिए गए हैं जबकि कुल स्कोर में (213.59) मिला है। लिस्ट में ऑल इंडिया इंस्टीयूट ऑफ मैडीकल साइंस दिल्ली को पहला स्थान दिया गया है। जी.एम.सी.एच. डायरैक्टर प्रो. चवन की माने तो देश के टॉप कॉलेजों में स्थान बनाना वाकई एक बड़ी कामयाबी है। संस्थान पिछले काफी वक्त से पैशेंट केयर के साथ-साथ एजुकेशन सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए काम कर रहा है। हमने एम.बी.बी.एस. की 100 सीटे परर्मानैट करने के बाद 50 एडिशनल सीट्स के लिए अप्लाई किया है। 

वहीं इसके साथ ही पी.जी. सीट्स को भी बढ़ाया गया है। वहीं हमने संस्थान की रिसर्च को बढ़ाने के लिए रिसर्च सैल का गठन किया है ताकि रिसर्च एरिया को और बेहतर बनाया जा सके। बीते कुछ सालों में अस्पताल व कालेज में विभिन्न एकैडमिक कोर्स शामिल किए गए हैं। कई सालों से पारंपरिक कोर्स तो संस्थान में पहले से ही जारी हैं। डा.चवन के मुताबिक कई प्रोफैशनल व एकैडमिक कोर्स ऐसे हैं जो देश के मैडीकल कालेजों में नहीं हैं।

बैक-टू-बैक सक्सैस :
19 दिन पहले जी.एम.सी.एच. को देश भर के मैडीकल कालेजों में 16वें बेहतरीन अस्पताल का रैंक हासिल हुआ है। इंडिया टुडे मैगजीन और मार्कीटिंग एंड डिवैल्पमैंट रिसर्च एसोसिएट की ओर से किए गए सर्वे में यह रैंकिंग अस्पताल को हासिल हुई है। यह सर्वे बैस्ट मैडीकल एजुकेशन को लेकर किया गया था। ओवरऑल 16वां रैंक, जबकि इनटैक क्वालिटी एंड गवर्नेंस में 10वीं पोजीशन हासिल हुई है। कुल 460 मैडीकल कालेजों में मैरिट के आधार पर यह रैंकिंग प्रदान की जाती है।

Punjab Kesari

Advertising