परीक्षाएं सिर पर, शिक्षा विभाग ने लगाया ट्रेनिंग सैशन

punjabkesari.in Thursday, Jan 11, 2018 - 10:18 AM (IST)

चंडीगढ़(रश्मि) : स्टूडैंट्स की परीक्षाएं सिर पर हैं पर शिक्षक स्टूडैंट्स को पढ़ाने की बजाए ट्रेनिंग ले रहे हैं। उन्हें यह ट्रेनिंग शिक्षा विभाग द्वारा दी जा रही है। सैक्टर-32 स्थित गवर्नमैंट मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल सैक्टर-32 में जारी ट्रेनिंग में शिक्षकों को यह सिखाया जा रहा है कि वह बच्चों को कैसे पढ़ाएं और गिरते शिक्षा स्तर को कैसे सुधारा जाए। 

 

वहीं सरकारी स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों की ट्रेनिंग सैक्टर-26 स्थित महात्मा गांधी स्टेट इंस्टीच्यूट ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में भी की गई है जो ड्रग एब्यूज प्रीवैंशन पर आधारित है। इस ट्रेनिंग में जहां काऊंलर्स को होना चाहिए था, जिनकी जगह इस ट्रेनिंग में वो शिक्षक हिस्सा ले रहे हैं जो अन्य कक्षाओं के साथ-साथ बोर्ड की कक्षाएं भी ले रहे हैं। ट्रेनिंग सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक होती है। 

 

जो ट्रेनिंग सैशन शुरू हुआ है वह 10 दिन तक चलेगा। इसमें हिस्सा लेने वाले काफी शिक्षक मैथ्स विषय के हैं। हालांकि देखा जाए तो अगर ट्रेनिंग इतनी जरूरी थी तो शिक्षा विभाग इसे जनवरी की छुट्टियों में भी करवा सकता था पर ऐसा नहीं किया गया। 

 

स्कूलों का परिणाम खराब :
देखा जाए तो शिक्षकों को पूरा साल ही किसी ना किसी काम में बिजी रखा जाता है। कभी चुनावी ड्यूटी तो कभी जनगणना में। इसी कारण से शहर के सरकारी स्कूलों का परिणाम ज्यादातर खराब ही रहता है। 

 

वहीं शिक्षकों की मानें तो उनकी पूरी कोशिश होती है कि परिणाम अच्छा आए  पर इसके लिए उनके पास भी छात्रों को पढ़ाने के लिए समय भी होना जरूरी है, जो शिक्षकों को नहीं मिल पाता। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News