स्कूल प्रबंधन समिति ने शिक्षा विभाग के भ्रष्ट अधिकारियों के साथ मिलकर खेला ‘करोड़ों का खेल’

punjabkesari.in Thursday, Aug 01, 2019 - 12:41 PM (IST)

पंचकूला(मुकेश) : सैक्टर-5 थाना पुलिस ने साऊथ एवैन्यू, नई दिल्ली के रहने वाले राहुल अरोड़ा की शिकायत के आधार पर सैक्टर-5 स्थित एजुकेशन डिपार्टमैंट के भ्रष्ट अधिकारियों, गुरुग्राम के सैक्टर-31 स्थित अजनता पब्लिक स्कूल, स्कूल के प्रशासक रमेश कपूर और प्रिंसिपल वैभव कपूर के खिलाफ साजिश के तहत धोखाधड़ी की एफ.आई.आर. दर्ज की है। 

PunjabKesari

पुलिस आरोपों की जांच में जुट गई है। जल्द ही इस मामले में पुलिस अजनता स्कूल का रिकार्ड एजुकेशन डिपार्टमैंट से अपने कब्जे में लेगी और जांच के आधार पर आरोपियों को गिरफ्तारी हो पाएगी। शिकायतकर्ता से संपर्क किया तो बताया कि जांच के दौरान सामने आ जाएगा कि शिक्षा विभाग के साथ मिलकर स्कूल प्रबंधन ने करीब 20 से 25 करोड़ रुपए का घोटाला अब तक किया है। 

अनुदान हासिल करने के लिए की धोखाधड़ी :
राहुल अरोड़ा ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि उन्हें कुछ समय पहले ही आरोपियों की अवैध गतिविधियों के बारे में पुख्ता जानकारी हासिल हुई। इसके बाद आर.टी.आई. लगाई गई, जिसमें स्पष्ट रूप से धोखाधड़ी खुलकर सामने आ गई। आई.टी.आई. में पता चला कि आरोपियों ने हरियाणा शिक्षा विभाग के पंचकूला सैक्टर-5 स्थित कार्यालय से स्कूल चलाने के अनुदान प्राप्त करने के लिए एक बड़ी धोखाधड़ी की है। 

इस संबंध में कई शिकायतें करने के बावजूद शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने कोई कार्रवाई नहीं की। आरोप है कि स्कूल प्रबंधन सीमित ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ मिलीभगत कर करोड़ों रुपए का खेल खेला। एफ.आई.आर. में इस बात का भी उल्लेख है कि अपने अवैध डिजाइनों को पास करने और झूठे दस्तावेजों को सही दिखाकर स्कूल संचालन के लिए आवश्यक अनुदान प्राप्त कर घपला किया गया।

फायदा लेने के लिए बैक डेट में तैयार करवाए स्टाम्प पेपर :
एफ.आई.आर. में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि आरोपियों ने फायदा लेने के लिए बैक डेट में स्टाम्प पेपर तैयार करवाए। यहां तक कि करों के भुगतान की छूट हासिल करने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और आयकर विभाग के दस्तावेजों का एक ही सेट तैयार किया गया था। स्टाम्प पेपर वर्ष 2013-14 में नोटरी से एटेस्ट की तारीखों को दिखाते हैं, जबकि इन पर दी गई श्रृंखला अक्तूबर, 2017  से संबंधित है। 

सैलरी और ए.सी. खरीदने में भी घपला :
शिकायतकर्ता ने यह आरोप लगाया है कि शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ मिलीभगत कर स्कूल में रखे गए टीचरों की सैलरी कुछ और गई और खातों में उसे ज्यादा दिखाया गया। कुछ इसी तरह से स्कूल के लिए ए.सी. कम दामों पर खरीद कर उसे खातों में कई गुणा ज्यादा दिखाकर बड़े स्तर पर घपला किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News