रहें सावधान! दिल्ली, चंडीगढ़ समेत इन 29 शहरों में कभी भी आ सकता है भूकंप

punjabkesari.in Monday, Jul 31, 2017 - 12:02 PM (IST)

चंडीगढ़ : चंडीगढ़, शिमला और दिल्ली समेत देश के 29 शहरों ऐसे हैं, जो भूकंप के सबसे संवेदनशील क्षेत्रों में आते हैं। इन शहरों में कभी भी भूकंप आ सकता है। भूकंप की ये जानकारी केंद्रीय राष्ट्रीय केन्द्र ने दी। इन जगहों में से ज्यादातर हिमालय क्षेत्र की हैं। मालूम हो कि हिमालय क्षेत्र दुनिया में सबसे ज्यादा भूकंप के लिए संवेदनशील माना जाता है। 

 

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक दिल्ली, पटना, श्रीनगर, कोहिमा, गुवाहाटी, गंगटोक, शिमला, देहरादून चंडीगढ़ सिस्मिक जोन 4-5 में आते हैं। भूकंप की संवेदनशीलता की दृष्टि से शहरों का वर्गीकरण करने वाला एनसीएस 'भारतीय मौसम विज्ञान' (आईएमडी) के तहत आता है। 

 

जोन 5 में पूरा पूर्वोत्तर क्षेत्र, जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्से, हिमाचल, चंडीगढ़, उत्तराखंड, गुजरात में कच्छ क्षेत्र, उत्तर बिहार के हिस्से और अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह आते हैं। दिल्ली, सिक्किम, उत्तरी यूपी, पश्चिम बंगाल, गुजरात क्षेत्र 4 के तहत आते हैं। 

 

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ विज्ञान बैंगलोर के प्रोफेसर कुशल राजेंद्र ने कहा कि इस सूची में आने वाले कई शहरों की आबादी बहुत ज़्यादा है और वो गंगा के मैदानी इलाकों में हैं। उन्होंने कहा कि भूचाल जैसे कुदरती आफतों का अध्ययन करने के लिए जल्द ही नए कदम उठाए जाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News