बढ़ती जनसख्या के चलते शहर में बढ़ेगा पार्किंग स्पेस, बनेगी मल्टीलैवल पार्किंग

punjabkesari.in Wednesday, Jan 10, 2018 - 09:26 AM (IST)

पंचकूला (आशीष): शहर को जब बनाया गया तो यहां हर चीज को योजना ढंग तरीके से बनाया गया, लेकिन लोगों की बढ़ती जनसख्या और जरूरतों के बीच अब लोगों के सामने पार्किंग की समस्या खड़ी हो गई चाहे मकानों के सामने हो या मार्कीट में, लेकिन अब लोगों की समस्या के बारे में हुडा के प्लानिंग विंग और इंजीनियरिंग विंग ने काम करना शुरू कर दिया है। जिसमें शहर की सभी मार्कीट्स का सर्वे किया जा रहा है। जिसके चलते सबसे ज्यादा भीड़ रहने वाली मार्कीट्स की पार्किंग को बढ़ाया जाएगा। इसी के तहत शहर में मल्टीलैवल पार्किंग के लिए भी काम किया जा रहा है। इसके लिए टाऊन एंड कंट्री डिपार्टमैंट की ओर से सर्वे किया जा रहा है। जिसमें यहां पार्किंग को एक्सटैंड किया जाएगा। जिसमें फुटपाथ और रोड बर्म को कम किया जाएगा। वहीं इसके साथ-साथ हुडा की इंजीनियरिंग विंग इस बारे में काम करेगी।

 

इन सैक्टरों में पार्किंग की ज्यादा परेशानी
सैक्टर-7,9 की मार्कीट में लोगों को पार्किंग के लिए परेशानी का सामना करना पड़ता है। जिसमें यहां लोगों को गाडिय़ों को पार्क करने के लिए जगह ही नहीं मिलती है, तो वो उन्हें मजबूरी में सड़क  पर खड़ा कर देते हैं। वहीं सैक्टर-10,11 की मेन मार्कीट में भी लोगों को पार्किंग की प्रॉब्लम होती है, कारण साफ है, क्योंकि ये दोनों बड़ी मार्कीट्स हैं, जहां लोगों का रोज आना जाना होता है। सैक्टर-15 और 20 में भी पार्किंग को लेकर झगड़े होते हैं।

 

हुडा का दोहरा प्लान
शहर की सभी मार्कीट के लिए यह काम एडमिनिस्ट्रेटर ऑफिस के निर्देश पर एस्टेट ऑफिस की सर्वे विंग ने किया है। जिसके बाद अब उस सर्वे के आधार पर हुडा की इंजीनियरिंग विंग करेगी। इस दौरान शहर की सभी मार्कीट्स को एक्सटैंड किया जाएगा। इसमें सैक्टर-7, 8, 9, 10,11,15,20 में की पार्किंग को पहले प्राथमिकता के आधार पर शामिल किया गया है। जिसके लिए प्लानिंग डिपार्टमैंट, इंजीनियरिंग विंग ने काम शुरू कर दिया है। इसमें कुछ हद तक जगह को पहले ही खोल दिया गया है। बूथों और शोरूमों के सामने  जो फुटपाथ हैं, उसे पार्किंग में शामिल किया जा रहा है।

 

सैक्टर-5 में बनेगी मल्टीलैवल पार्किंग
वैसे हुडा सैक्टर-5 में मल्टीलैवल पार्किंग को बनाएगा। इसके लिए हैड ऑफिस से अप्रूवल भी मिल चुकी है। अब लोकेशन का नक्शा बनाकर उस पर एस्टीमेट को पास करवाकर काम शुरू होगा। जिसके बाद इंजीनियरिंग विंग ने अपना प्लान हैड ऑफिस को दिया है।

 

यहां बढ़ेगा पार्किंग एरिया
हाल ही में हुडा ने शहर की सबसे बड़ी मार्कीट सैक्टर 11 में शोरूमों के दोनों ओर पार्किंग एरिया को बढ़ाया है। इसके लिए हुडा की इंजीनियरिंग विंग ने काम शुरू किया था। इसी तर्ज पर बाकि मार्कीट्स में भी काम किया जाएगा। वैसे तो पूरे शहर में ही पार्किंग एरिया को लेकर समस्या है, लेकिन इन मार्कीट में जो समस्या है, उसे पूरे शहर पर असर पड़ता है। इसलिए इन मार्कीटस को चुना गया है। जिससे पूरे शहर के लोगों को फायदा होगा। यानी शहर के 32 सैक्टरों में रहने वाले हजारों परिवारों और लाखों लोगों को फायदा मिलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News