अब ड्रंकन ड्राइव नाकों पर हर बार बदली जाएगी एल्को सैंसर की पाइप

Wednesday, Oct 11, 2017 - 09:41 AM (IST)

चंडीगढ़(सुशील) : ड्रंकन ड्राइव नाकों पर शराब की मात्रा जांचने से पहले ट्रैफिक पुलिस अब एल्को सैंसर के आगे लगी प्लास्टिक की पाइप बदलेगी। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस ने हर ड्रंकन ड्राइव नाके पर 200-200 प्लास्टिक की पाइप पुलिस जवानों को दी है।  

 

ट्रैफिक पुलिस को आए दिन शिकायतें मिल रही थीं कि ड्रंकन ड्राइव नाके पर पुलिसकर्मी पाइप नहीं बदलते, जिस कारण इन्फैक्शन का डर रहता है। कई बार तो पुलिसकर्मी एल्को सैंसर के अंदर पाइप में दूर से फूंक मरवाते थे ताकि उन्हें पाइप ना बदलनी पड़े। 

 

चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस ने शराबी चालकों पर शिकंजा कसने के लिए 15 एल्को सैंसर और खरीद लिए हैं। नए एल्को सैंसर से पुलिस अधिक ड्रंकन ड्राइव के नाके लगा पाएगी। इसके अलावा आए दिन लगने वाले नाकों पर अधिक से अधिक एल्को सैंसर देगी। 

 

एल्को सैंसर कम होने से लग जाता है जाम :
हर ड्रंकन ड्राइव नाके पर ट्रैफिक पुलिस के पास एक या दो एल्को सैंसर होते हैं। हर वाहन चालक की शराब की मात्रा जांचते वक्त वहां गाडिय़ों की लाइन लग जाती है और इस कारण लोगों को परेशानी होती है। नए एल्को सैंसर आने के बाद ट्रैफिक पुलिस को वाहन चालकों की शराब की मात्रा जांचने के लिए एक नाके पर 3 से 4 एल्को सैंसर दिए जाएंगे ताकि जाम की स्थिति से निपटा जा सके। 

 

ट्रैफिक पुलिस के पास 60 एल्को सैंसर :
चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस के पास शराब की मात्रा जांचने के लिए कुल 60 एल्को सैंसर हो गए हैं। चंडीगढ़ पुलिस के पास पहले 45 एल्को सैंसर थे। अब इनकी संख्या कुल 60 हो गए हैं। शराबी चालकों को पकडऩे के लिए पुलिस भविष्य में इनकी संख्या बढ़ा सकती है।

Advertising