जिले में फूड और ड्रग टैस्टिंग लैब को हरी झंडी, खर्च होंगे 22 करोड़

Sunday, Nov 24, 2019 - 11:54 AM (IST)

पंचकूला(आशीष) : शहर में फूड और ड्रग की टैस्टिंग लैब रिपोर्ट मिलने में अधिक समय नहीं लगेगा। पंचकूला में इस लैब की बिल्डिंग बनाने को अनुमति मिल चुकी है। इसे 22 करोड़ की लागत से तैयार किया जाएगा।
 
दवाओं और खाद्य पदार्थों की सैंपल रिपोर्ट आने में देरी नहीं होगी। अगर किसी ने गलत दवा और फूड बेचे हैं तो उन पर कार्रवाई भी रिपोर्ट जल्दी आने के बाद की जा सकेगी। अब यह पहली लैब पंचकूला सैक्टर-1 में बनाए जाने का प्लान बनाया गया है। इसका काम जल्द ही शुरू हो जाएगा। 

अधिक सैंपल चैक होने से मिलेगी राहत :
हरियाणा ड्रग कंट्रोल नरेन्द्र विवेक आहुजा ने बताया कि इसकी मांग कई सालों से की जा रही थी। अब इसकी अनुमति मिल गई है। इसके मिलने के बाद लोगों को राहत मिलेगी। बिल्डिंग को तीन मंजिल बनाया जाएगा। इसमें पहली मंजिल पर ड्रग से संबंधित टैस्टिंग की जाएगी। जिसकी रिपोर्ट एक माह के अंदर आएगी। वही दूसरी मंजिल पर फूड लैब बनाई जाएगी। रिपोर्ट एक सप्ताह में मिल जाएगी।        

तीन दिन में आएगी रिपोर्ट :
फैस्टीवल सीजन में भरे सैंपल की चैकिंग की रिपोर्ट तीन दिन के अंदर आएगी जिसमें मिष्ठान भंडार सहित खराब खाद्य पदार्थ बेचने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। अभी बाहरी लैब से टैस्ट कराने में तीन माह का समय लग जाता है। अभी चैकिंग के लिए पंचकूला सहित हरियाणा के सैंपल करनाल स्थित मधुबन लैब में चैक किए जा रहे हैं। पंचकूला में टैस्टिंग लैब बनने के बाद हरियाणा के सैंपल की चैकिंग यहां पर किए जाने का प्लान बनाया है। 

Priyanka rana

Advertising