चंडीगढ़-अम्बाला ट्रैक पर हुआ फाइनल ट्रायल, 11 साल बाद आज शुरू होगा डबल रेल ट्रैक

Thursday, Mar 22, 2018 - 08:28 AM (IST)

चंडीगढ़(लल्लन) : चंडीगढ़ से अंबाला के बीच डबलिंग के लिए बनाया गए रेलवे ट्रैक वीरवार से ट्रेनों के आगमन के लिए शुरू हो जाएगा। यह कहना है रेलवे सेफ्टी कमीशन के चीफ शैलेश कुमार पाठक का जो उक्त ट्रैक का ट्रायल लेने आए थे। उन्होंने मीडिया से बातचीत में बताया कि ट्रैक बेहतर बना है और यह वीरवार को शुरू होगा। उन्होंने कहा कि हमने पूरा निरीक्षण कर लिया है और जो कुछ कमियां ट्रैक में रह गई हैं जो धीरे-धीरे ठीक हो जाएंगी। 

 

उन्होंंने बताया कि विभाग की तरफ से 110 कि.मी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाने का अप्रूवल मांगी है लेकिन मैंने इस ट्रैक पर 120 कि.मी. प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाकर टैस्ट किया है जो बेहतर है। इस ट्रैक पर 110 और 115 कि.मी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाई जा सकती है। शैलेश कुमार पाठक ने बताया कि इस कार्य में रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग का अहम योगदान है। उन्होंने ट्रैक काफी बेहतर तरीके से बनाया है। 

 

चंडीगढ़-अंबाला रेलवे ट्रैक रेलवे के पुराने प्रोजैक्टों में से एक है। इसे पूरा होने में 11 साल का लंबा इंतजार करना पड़ा। प्रोजैक्ट का प्रपोजल वर्ष  2007 में बनाया गया था और उसके पास होने के बाद प्रोजैक्ट ठंडे बस्ते में पड़ा था। 

 

2010 में फिर से शुरू हुआ कार्य :
रेलवे ने प्रोजैक्ट पर अंतिम बार कार्य 2010 में शुरू किया गया था। उसके बाद इस प्रोजैक्ट पर रेलवे ने दिलचस्पी नहीं दिखाई। बुधवार को इंस्पैक्शन करने आई टीम को 11 घंटे से ज्यादा का समय चंडीगढ़-अंबाला रेलवे ट्रैक की जांच करने में लगा। 

 

इंस्पैक्शन का काम अम्बाला रेलवे स्टेशन से शुरू हुआ और फिर टीम दप्पर पहुंची, जहां ट्रैक की जांच करने के बाद टीम फिर घग्गर पहुंची। टीम को सबसे ज्यादा समय घग्गर में लगा जहां पुल का पूरा मुआयना किया गया कि यह ट्रैक ट्रेन की स्पीड के मुताबिक है या नहीं। फिर टीम ने चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर इंस्पैक्शन खत्म की और ट्रैक को हरी झंडी दे दी। 

 

रफ्तार बढ़ाकर लिया ट्रायल :
नए ट्रैक पर बुधवार को ट्रेन की रफ्तार का ट्रायल किया गया। जहां पुराने कपलिंग में ट्रेन की रफ्तार 75 कि.मी. प्रतिघंटा था, वहीं इसे बढ़ाकर 80 किया गया। मोड़ पर ट्रेन की रफ्तार 100 होती थी तो उसे बढ़ाकर 105 कि.मी. प्रतिघंटा किया गया। समतल ट्रैक पर ट्रेन 110 प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ती थी। इस ट्रैक पर ट्रेन की रफ्तार 120 कि.मी. प्रतिघंटा होगी।

Punjab Kesari

Advertising